Friday, March 29, 2024
Advertisement

The New President of India: द्रौपदी मुर्मू बनीं देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति, PM ने दी जीत की बधाई

The New President of India: राष्ट्रपति चुनाव में 100 से ज्यादा विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को उम्मीद से ज्यादा वोट मिले है। असम और झारखंड में जबरदस्त क्रॉस वोटिंग हुई।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: July 21, 2022 23:06 IST
Draupadi Murmu- India TV Hindi
Image Source : PTI Draupadi Murmu

The New President of India: द्रौपदी मुर्मू देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बन चुकी हैं। एक आदिवासी की बेटी के लिए देश भर में 104 विधायकों ने पार्टी लाइन से हटकर क्रॉस वोटिंग की और द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया। द्रौपदी मुर्मू को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने द्रौपदी मुर्मू को मिलकर बधाई दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यशवंत सिन्हा, ममता बनर्जी, नवीन पटनायक, पुष्कर सिंह धामी समेत कई राजनीतिक हस्तियां बधाई दे चुके हैं।

बता दें कि बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने द्रौपदी मुर्मू ( Draupadi Murmu ) को उम्मीदवार बनाया था, जबकि विपक्ष ने यशवंत सिन्हा (yashwant sinha) को मैदान में उतारा था।

Latest India News

President Election 2022 Result Live

Auto Refresh
Refresh
  • 11:06 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पटना से दिल्ली जा रही इंडिगो की फ्लाइट में एक बम रखे जाने की खबर

    पटना से दिल्ली जा रही इंडिगो की फ्लाइट में एक बम रखे जाने की खबर एक शख्स ने दी। इसके बाद एहतियात के तौर पर सभी यात्रियों को फ्लाइट से उतारा गया है। पटना डीएम चंद्रशेखर ने बताया कि यात्रा कर रहे एक शख्स ने खुद बताया कि बैग में बम रखकर ले जा रहा है।

  • 10:15 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    दिल्ली में बीते 24 घंटें में आए 649 नए COVID-19 केस

    दिल्ली में 649 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए। एक दिन में कोरोना से एक मौत हुई है। फिलहाल राजधानी का पॉजिटिविटी रेट 4.06 प्रतिशत है।

  • 8:53 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नेपाल के प्रधानमंत्री ने दी मुर्मू को भारत का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने द्रौपदी मुर्मू को भारत का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि नेपाल और भारत के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध आने वाले दिनों में नई ऊंचाइयों पर जाएंगे।

     

  • 8:19 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे हैं। पीएम ने मुर्मू से मिलकर उन्हें जीत की बधाई दी।

  • 8:02 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    यशवंत सिन्हा ने हार कबूल की

    विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने अपनी हार कबूल की है। राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी।

  • 7:43 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    देश की नयी राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू

    द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतीं। द्रौपदी मुर्मू को 5,77777 वोट मिले। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया है।

  • 7:32 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    द्रौपदी मुर्मू को उम्मीद से ज्यादा वोट मिले

    तीसरे राउंड की गिनती में ही द्रौपदी मुर्मू जीत जाएंगी। मुर्मू को उम्मीद से ज्यादा वोट मिले हैं। 100 से ज्यादा विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। असम और झारखंड में जबरदस्त क्रॉस वोटिंग हुई।

     

  • 7:07 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    भारी जीत की ओर बढ़ रही हैं द्रौपदी मुर्मू

    द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए भारी जीत की ओर बढ़ रही हैं। तीसरे राउंड का नतीजा थोड़ी देर में आने वाला है। दो राउंड में अभी तक कुल 1886 वोटों की गिनती हो चुकी है। इनमें से द्रौपदी मुर्मू को 1349 वोट मिले जिनका मूल्य 4 लाख 83 हजार 299 है और यशवंत सिन्हा को 537 वोट मिले जिनका मूल्य 1 लाख 89 हजार 876 है। मुर्मू को कुल मिले वोटों का 71.79 फीसदी वोट मिल चुका है।

  • 6:19 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुर्मू को अभी तक मिले 70 फीसदी से ज्यादा वोट

    अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति चुनाव की अभी तक हुई मतगणना में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को कुल 71.79 फीसदी वोट मिले हैं।

  • 6:06 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अब तक गिने गए कुल वोटों में से द्रौपदी मुर्मू को 71.79 प्रतिशत मत

    एक अधिकारी ने  बताया कि अब तक गिने गए कुल वोटों में से एनडीए की द्रौपदी मुर्मू को 71.79 प्रतिशत मत मिले हैं। विपक्ष के यशवंत सिन्हा को 10 राज्यों के 1,138 विधायकों में से 329 वोट मिले, जिनका वोट वैल्यू 44,276 है।

     

  • 5:32 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राष्ट्रपति चुनाव: दूसरे दौर के नतीजों का ऐलान

    10 राज्यों और सांसदों के वोटों के नतीजे घोषित हुए हैं। द्रौपदी मुर्मू को अब तक 483299 वोट वैल्यू, यशवंत सिन्हा को अब तक 1,89, 876 वोट वैल्यू

     

  • 5:27 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राष्ट्रपति चुनाव: दूसरे राउंड की गिनती खत्म

    दूसरे राउंड की गिनती खत्म हो गई है और नतीजों का ऐलान हुआ है। द्रौपदी मर्मू को अब तक 1349 वोट, यशवंत सिन्हा को 537 वोट मिले है।

  • 5:17 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    द्रौपदी मुर्मू का अभिनंदन समारोह 6 बजे, जे पी नड्डा होंगे शामिल

    द्रौपदी मुर्मू के अभिनंदन समारोह में 6 बजे के बाद जे पी नड्डा शामिल होंगे। मंच से भाषण देने के बाद ओपन जीप में रोड शो करेंगे। रोड शो का रूट : पंत मार्ग- गोल डाकखाना- अशोका रोड- रायसीना मार्ग- राजपथ। राजपथ पर रोड शो खत्म हो जाएगा।

  • 5:16 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    महाराष्ट्र बीजेपी मना रही द्रौपदी मुर्मू की जीत का जश्न

    द्रौपदी मुर्मू की जीत का अभी औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन महाराष्ट्र बीजेपी ने उनकी जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और बीजेपी के राज्य के नेता इस सेलिब्रेशन में शामिल हुए है।

  • 4:26 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    विधायकों के वोटों की गिनती जारी

    विधायकों के वोटों की गिनती जारी है। सांसदों के वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। द्रौपदी मुर्मू ने 3,78,000 के मूल्य के साथ 540 वोट हासिल किए हैं वहीं, यशवंत सिन्हा ने 1,45,600 के मूल्य के साथ 208 वोट हासिल किए हैं।  

     

     

  • 4:25 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कल रामनाथ कोविंद के लिए विदाई रात्रिभोज देंगे PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम 5:30 बजे से दिल्ली के होटल अशोका में निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए विदाई रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।  

  • 2:53 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    540 सांसदों ने द्रौपदी मुर्मू को दिया वोट

    पहले राउंड की काउंटिंग पूरी, कुल 748 सांसदों में से 540 सांसदों ने द्रौपदी मुर्मू को दिया वोट, यशवंत सिन्हा को 208 सांसदों का समर्थन मिला। द्रौपदी मुर्मू को 332 सांसदों के वोटों की बढ़त मिली।

  • 2:39 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव : पहले राउंड की काउंटिंग पूरी, थोड़ी देर में आएगा पहला रूझान

    राष्ट्रपति चुनाव : पहले राउंड में सांसदों के वोटों की गिनती पूरी हो गई है। थोड़ी देर में पहला रुझान आएगा। सांसदों के वोटों की गिनती के बाद राज्यों के वोटों की गिनती होगी

  • 2:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, द्रौपदी मुर्मू के गांव में जश्न

  • 1:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ऐसे हो रही है गिनती

    राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। अलग-अलग राज्यों से आए बैलेट बॉक्ट से मतपत्रों को निकालकर उन्हें दो ट्रे में रखा जा रहा है। एक ट्रे में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू तो दूसरी ट्रे में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के नाम की है। इस तरह सभी सांसदों और विधायकों के वोटों को अलग-अलग ट्रे में बांटा जाएगा। फिर मतमूल्य के हिसाब से इन वोटों की गिनती होगी।

  • 1:09 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मतगणना जारी, थोड़ी देर में आएगा रुझान

    राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है। थोड़ी देर में राष्ट्रपति चुनाव का रुझान आ सकता है।  संसद भवन के कमरा नंबर 63 में वोटों की गिनती का काम जारी है। आंकड़ों के हिसाब एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की दावेदारी सबसे मजबूत है। 

  • 12:58 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी

  • 12:33 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव : यशवंत सिन्हा को विपक्षी दलों से मिला धोखा ? जानें एक्सपर्ट्स की राय

  • 11:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    2017 में रामनाथ कोविंद को 7,02,044 वोट मिले थे

    मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को वर्ष 2017 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में कुल 10,69,358 में से 7,02,044 वोट पाकर जीत हासिल की थी। उनकी प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार को केवल 3,67,314 वोट मिले थे। 

  • 11:05 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव: वोटों की गिनती शुरू

    राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती का काम संसद भवन में शुरू हो चुका है।संसद भवन के रूम नंबर 63 में वोटों की गिनती हो रही है। सबसे पहले सांसदों के वोट गिने जाएंगे। उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती शुरू होगी। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दिल्ली में बीजेपी कार्यालय से राजपथ तक रोड शो

    राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू की लगभग निश्चित जीत का जश्न मनाने के लिए पंत मार्ग पर स्थित दिल्ली भाजपा कार्यालय से लेकर राजपथ तक रोड शो किया जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिजल्ट शाम तक आने की संभावना है। 

  • 10:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    द्रौपदी मुर्मू के निवास पर तैयारियां

  • 10:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती

    थोड़ी देर में संसद भवन के रूम नंबर 63 में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। सबसे पहले सांसदों के वोट गिने जाएंगे। उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती शुरू होगी। अल्फाबेटिकल ऑर्डर में राज्यों की गिनती शुरू होगी। पहले दस राज्यों की गिनती होगी। उसके बाद अगले दस राज्यों के वोट गिने जाएंगे।

  • 10:10 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति चुनाव : संसद भवन में वोटों की गिनती की तैयारियां

  • 9:07 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव में जश्न की तैयारियां

    द्रौपदी मुर्मू के पैतृक घर ओडिशा के रायरंगपुर में जश्न की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। यहां लड्डू बनने शुरू हो गए हैं। रिजल्ट आते ही मिठाइयां बांटी जाएंगी। जुलूस निकालने की भी तैयारियां की गई हैं। साथ ही बैनर भी बनाए गए हैं।

     

  • 8:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    द्रौपदी मुर्मू की जीत पक्की, विजय जुलूस की तैयारी

    राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के ऐलान से पहले दिल्ली से लेकर ओडिशा तक द्रौपदी मुर्मू की जीत के जश्न की तैयारी है। शाम साढ़े पांच बजे पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में बीजेपी निकालेगी विजय जुलूस। जेपी नड्डा राजपथ तक इस जुलूस की अगुवाई करेंगे।

  • 7:39 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जीत के लिए 5,49, 442 वोटों की जरूरत

    आज सुबह 11 बजे से संसद भवन में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों का कुल वेटेज 10,98,882 है। जीत के लिए उम्मीदवार को 5,49, 442 वोट हासिल करने होंगे। जो उम्मीदवार पहले यह आंकड़ा हासिल कर लेगा वह राष्ट्रपति चुन लिया जाएगा।

  • 11:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गुरुवार सुबह 11 बजे से शुरू होगी काउंटिंग

    राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की काउंटिंग गुरुवार को सुबह 11 बजे से होगी। वोटों की काउंटिंग संसद के रूम नंबर 63 में होगी। सबसे पहले सांसदों के वोटों की काउंटिंग और घोषणा की जाएगी। सांसदों के बाद अल्फाबेटिकल ऑर्डर में राज्यों के विधायकों के वोटों की गिनती और घोषणा की जाएगी। शाम 4 से 5 बजे के बीच फाइनल प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

  • 9:13 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जीतीं तो दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी द्रौपदी मुर्मू

    राष्ट्रपति चुनावों में यदि एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू की जीत होती है तो वह देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति बनेंगी।

  • 8:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कुछ ही घंटों में शुरू होगी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना

    राष्ट्रपति चुनाव 2022 की मतगणना शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं। गुरुवार को इस बात का फैसला होना है कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा। इन चुनावों में NDA ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement