Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'भारत के लोग सामूहिक बल से हर चुनौती का हल निकाल लेते हैं', मन की बात में बोले पीएम मोदी

मन की बात कार्यक्रम प्रत्येक महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है लेकिन इस बार अंतिम रविवार के दौरान पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा पर होंगे। इसलिए इस बार कार्यक्रम का 102वां एपिसोड आज प्रसारित हो रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 18, 2023 11:50 IST
Mann Ki Baat, PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मन की बात का 102वां एपिसोड

नई दिल्ली: 'मन की बात' के 102वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश विकसित होने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस राह में सभी भारतीयों का योगदान है। उन्होंने कहा कि भारत इस वर्ष G-20 की अध्यक्षता कर रहा है और हम पूरी दुनिया को दिखा देंगे कि अपनी संस्कृति और परम्पराओं को बिना भुलाए भी आगे बढ़ा जा सकता है और पूरी दुनिया के साथ कंधे से कंधा मिलकर साथ चला जा सकता है। 

हम सबने मिलकर बिपरजॉय तूफ़ान को पराजित किया 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की जनता का सामूहिक बल सभी समस्यों को को पराजित कर देता है। पिछले दिनों गुजरात में आये चक्रवात तूफ़ान इस बात का प्रमाण रहा है कि कैसे एक साथ मिलकर हौसले के साथ हमने तूफ़ान को हरा दिया। उन्होंने कहा कि चक्रवात ने जो भी तबाही मचाई है उससे भी पीड़ित लोग जल्द ही उभर जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं पर किसी का ज़ोर नहीं होता, लेकिन, बीते वर्षों में भारत ने आपदा प्रबंधन की जो ताकत विकसित की है, वो आज एक उदाहरण बन रही है। 

2025 तक भारत को बनाएंगे टीबी मुक्त 

पीएम मोदी ने कहा कि जब नियत साफ़ हो और मजबूत इरादें हों तो तब सभी लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। इसी बड़े लक्ष्य में से एक है टीबी का रोग। उन्होंने कहा कि हमने एक संकल्प लिया है कि साल 2025 तक भारत को टीबी रोग से मुक्त किया जाए। हालांकि यह लक्ष्य बड़ा है लेकिन इसे हम निश्चित रूप से हासिल करके रहेंगे। इससे पहले हम भारत को पोलियो मुक्त कर चुके हैं तो मुझे विश्वास है कि हम इस लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement