Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बजट सत्र से पहले बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- चुनाव तो चलते रहेंगे, बजट सत्र को फलदायी बनाएं सांसद, राजनीतिक दल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव का लोकतंत्र में अपना स्थान है और वह प्रक्रिया जारी रहेगी लेकिन पूरे वर्ष का खांका खींचने वाला, संसद का बजट सत्र बहुत महत्वपूर्ण है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2022 12:34 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश का बजट 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाना है। इससे पहले आज यानी 31 जनवरी को संसद के बजट सत्र (Budget 2022) की शुरुआत हुई। सोमवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत की गई। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को अपील की है कि बजट सत्र को फलदायी बनाने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव का लोकतंत्र में अपना स्थान है और वह प्रक्रिया जारी रहेगी लेकिन पूरे वर्ष का खांका खींचने वाला, संसद का बजट सत्र बहुत महत्वपूर्ण है। बजट सत्र के पहले दिन संवाददाताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों और राजनीतिक दलों से इस सत्र को फलदायी बनाने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा, ‘यह बात सही है कि बार-बार चुनाव के कारण सत्र भी प्रभावित होते हैं, चर्चाएं भी प्रभावित होती हैं। लेकिन मैं सभी सांसदों से प्रार्थना करूंगा। चुनाव अपनी जगह पर हैं। चलते रहेंगे लेकिन बजट सत्र पूरे वर्ष भर का खाका खींचता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।’ उन्होंने सांसदों का आह्वान करते हुए कहा, ‘हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस बजट सत्र को जितना ज्यादा फलदायी बनाएंगे, आने वाला पूरा वर्ष हमें नई आर्थिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भी एक बहुत बड़ा कारक बनेगा।’ 

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से ‘मुक्त और मानवीय संवेदनाओं’ से भरी हुई चर्चा और ‘अच्छे मकसद’ से चर्चा की अपेक्षा जताई। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थिति में भारत के लिए बहुत अवसर मौजूद हैं और भारत की आर्थिक प्रगति, भारत में टीकाकरण का अभियान, भारत के अपने खोजे हुए टीके पूरी दुनिया में एक विश्वास पैदा कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘इस बजट सत्र में भी हम सांसदों की बातचीत, चर्चा के मुद्दे और खुले मन से की गई चर्चा, वैश्विक प्रभाव का एक महत्वपूर्ण अवसर बन सकती है। सभी सांसद और सभी राजनीतिक दल खुले मन से उत्तम चर्चा करके देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने में, उसमें गति लाने में अवश्य मददगार होंगे।’ गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement