Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Punjab News: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास ड्रोन से जुड़ी हलचल पर सुरक्षाबलों की कड़ी नजर, सामने हैं ये चुनौतियां

Punjab News: पंजाब में भारत पाकिस्तान सीमा के पास जो ड्रोन एक्टिविटीज बढ़ रही हैं, उससे सुरक्षाबल अलर्ट मोड में आ गए हैं। ड्रोन के जरिए अवैध कामों को अंजाम देने वालों के खिलाफ सेना सख्त रवैया अपना रही है और उनको मार गिराने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: October 23, 2022 14:25 IST
Drone - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Drone

Highlights

  • भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास ड्रोन की घटनाएं बढ़ीं
  • हर हलचल पर सुरक्षाबलों की कड़ी नजर
  • ड्रोन के जरिए 150 से अधिक बार मादक पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद भेजे जाने के मामले सामने आए

Punjab News: पंजाब में इस साल भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास ड्रोन के जरिए जो मूवमेंट हुआ है, वह सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। पंजाब में कई जगहों पर ड्रोन के जरिए 150 से अधिक बार मादक पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद भेजे जाने के मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में मादक पदार्थों, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का पहला मामला 2019 में सामने आया था। 

पाकिस्तान से लगी सीमा के 553 किलोमीटर हिस्से की रक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस साल 10 ड्रोन को मार गिराया, जिनमें से तीन को पिछले सप्ताह गिराया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कई ड्रोन की घुसपैठ को नाकाम किया गया है।

150 से अधिक ड्रोन गतिविधियों के बारे में पता चला

अधिकारियों ने बताया, 'अब तक 150 से अधिक ड्रोन गतिविधियों के बारे में पता चला है। 14 अक्टूबर को अमृतसर में शाहपुर सीमा चौकी के निकट एक ड्रोन को मार गिराया गया था और अमृतसर सेक्टर में 16 और 17 अक्टूबर को दो ड्रोन गिरा दिए गए थे। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा समर्थित तस्कर चीनी ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनकी आवाज बहुत धीमी होती है और काफी ऊंची उड़ान भर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर को जिस ड्रोन को मार गिराया गया, वह क्वॉडकॉप्टर (डीजेआई मैट्रिस) था। उन्होंने कहा कि अधिकतर ड्रोन गतिविधियां अमृतसर और तरनतारन जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में केंद्रित हैं। हालांकि, फिरोजपुर और गुरदासपुर इलाकों में भी ड्रोन गतिविधियां देखी गई हैं। 

बल के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ ने इस साल पंजाब पुलिस के साथ मिलकर तरनतारन इलाके में सीमा पार से मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी में शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था। पिछले महीने, बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान से तस्करी कर लाए गए मादक पदार्थ और हथियार लेने आने वाले भारतीय तस्करों को गोली मारने का फैसला किया था। 

बीएसएफ अधिकारी ने बताया, 'अगर कोई तस्कर खेप लेने या हमला करने आता है, तो कानून हमें तस्कर पर गोली चलाने की इजाजत देता है।' बल ने भारतीय क्षेत्र में घुसने वाले ड्रोन को मार गिराने वाले अपने कर्मियों को पुरस्कृत करने का भी फैसला किया है। इस साल अप्रैल में, बीएसएफ ने पाकिस्तान से मादक पदार्थों, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement