Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Question Paper: कॉमर्स का 80 साल पुराना प्रश्नपत्र देख दिमाग हिल जाएगा, IAS अधिकारी ने किया ट्वीट

ट्वीट करते हुए उन्होंने बताया कि यह प्रश्नपत्र कक्षा 5वीं का है जो साल 1943-44 के बीच का है जो कॉमर्स विषय का है। अपने ट्वीट में पूर्व आईएएस अधिकारी ने प्रश्नपत्र को शेयर करते हुए आश्चर्य जताया। इस प्रश्न पत्र में ऐसे-ऐसे प्रश्न हैं जिसे देखकर आपको भी हैरानी होगी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 08, 2023 6:25 IST
Question Paper of 1943 5th Class Commerce 80 year old question paper of commerce IAS officer tweeted- India TV Hindi
Image Source : BLSWARNKAR2 कॉमर्स का 80 साल पुराना प्रश्नपत्र देख दिमाग हिल जाएगा

1943 Class 5th Commerce Paper: सोशल मीडिया पर 80 साल पुराने एक पांचवी कक्षा के प्रश्नपत्र को एक आईएएस अधिकारी ने शेयर किया है। इस प्रश्नपत्र को पूर्व आईएएस अधिकारी बद्री लाल स्वर्णकार ने ट्विटर पर शेयर किया है। ट्वीट करते हुए उन्होंने बताया कि यह प्रश्नपत्र कक्षा 5वीं का है जो साल 1943-44 के बीच का है जो कॉमर्स विषय का है। अपने ट्वीट में पूर्व आईएएस अधिकारी ने प्रश्नपत्र को शेयर करते हुए आश्चर्य जताया। इस प्रश्न पत्र में ऐसे-ऐसे प्रश्न हैं जिसे देखकर आपको भी हैरानी होगी। 

आईएएस अधिकारी का ट्वीट और प्रश्नपत्र

आईएएस अधिकारी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि साल 1943-44 में होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा पांचवी के प्रश्नपत्रों का स्तर देखिए। मैट्रिक सिस्टम ने सिस्टम को इतना आसान बना दिया है। दरअसल यह प्रश्नपत्र 100 अंकों है जिसमें पास होने के लिए 33 अंक लाना था। इसी प्रश्न को हल करने के लिए छात्रों का ढाई घंटे का समय दिया गया था। प्रश्न पत्र में कुछ ऐसे-ऐसे सवाल हैं और पैसे की पुरानी टर्म्स को यूज किया गया है जिसे देखकर आपका सिर चकरा जाएगा। प्रश्नपत्र में 10 सवालों से छात्रों को 8 सवाल हल करने को कहा गया है। 

पुराने शब्दों का किया गया इस्तेमाल

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी ने जब इस प्रश्नपत्र को शेयर किया लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दी। कुछ लोगों ने इस प्रश्नपत्र पर हैरानी जताते हुए कहा कि यह प्रश्नपत्र फेक है। वहीं एक अन्य यूजर ने इस प्रश्नपत्र को दिलचस्प बताया। बता दें कि इस प्रश्नपत्र कौड़ी और बट्टा जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है जिसे पैसे के रूप में पहले इस्तेमाल किया जाता था। इस प्रश्नपत्र में उपर लिखा गया है कि यह अर्धवार्षिक परीक्षा है। 100 अंकों के इस प्रश्नपत्र में 33 अंक छात्रों को लाने होंगे पास होने के लिए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement