Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi on LPG Price Hike: 'अच्छे दिन', मगर किसके?', राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'सब्सिडी बंद करो, जनता को निचोड़ो' की नीति पर चल रही BJP

Rahul Gandhi on LPG Price Hike: राहुल गांधी ने कहा, "बीजेपी की 'सब्सिडी बंद करो, जनता को निचोड़ो' नीति। मोदी सरकार ने एलपीजी सब्सिडी बंद करके 11,654 करोड़ रुपये बचाए, साल 2021-22 में सरकार ने सिर्फ 242 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी।"

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 25, 2022 20:42 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rahul Gandhi

Highlights

  • 'वैज्ञानिक उपकरणों पर जीएसटी में की गई बढ़ोतरी को वापस लिया जाए'
  • 2021-22 में सरकार ने सिर्फ 242 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी: राहुल गांधी
  • 'मोदी सरकार को सवाल पूछना बिल्कुल पसंद नहीं, फिर भी पूछा जाएगा'

Rahul Gandhi on LPG Price Hike: कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर सोमवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि बीजेपी 'सब्सिडी बंद करो, जनता को निचोड़ो' की नीति पर चल रही है। उन्होंने केंद्र सरकार से यह आग्रह भी किया कि वैज्ञानिक उपकरणों पर जीएसटी में की गई बढ़ोतरी को वापस लिया जाए। 

मोदी सरकार ने एलपीजी सब्सिडी बंद करके 11,654 करोड़ बचाए- राहुल

राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, "बीजेपी की 'सब्सिडी बंद करो, जनता को निचोड़ो' नीति। मोदी सरकार ने एलपीजी सब्सिडी बंद करके 11,654 करोड़ रुपये बचाए, साल 2021-22 में सरकार ने सिर्फ 242 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी।" उनके अनुसार, "जब बीजेपी सरकार ने लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील की, लाखों लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी, लेकिन तब उन्हें ये मालूम नहीं था कि आने वाले दिनों में सरकार सिलेंडर के दामों में भारी इजाफा करेगी।"

सरकार ने जनता की जेब से पैसा निकलवाने का नया साधन ढूंढ लिया है- राहुल

उन्होंने आगे कहा, "ये बीजेपी सरकार की चाल थी। सिलेंडर के दाम जैसे-जैसे बढ़ते गए ग्राहकों ने सब्सिडी वापस मांगनी शुरू कर दी। आज एक सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये है, जो आने वाले दिनों में शायद और भी बढ़ जाए।" राहुल गांधी ने कहा, "महंगाई और बेरोजगारी से पहले ही जनता निराशा के गर्त में डूब रही थी, अब रोजमर्रा की खाने-पीने की चीजों पर जीएसटी लगाकर सरकार ने जनता की जेब से पैसा निकलवाने का नया साधन ढूंढ लिया है।"

2021-22 में 3.59 करोड़ लोगों ने महंगाई के चलते सिलेंडर ही नहीं भरवाया- राहुल

उन्होंने कहा, "2021-22 में 3.59 करोड़ लोगों ने महंगाई के चलते सिलेंडर ही नहीं भरवाया। अब गैस के नए कनेक्शन के लिए 2200 रुपये, रेग्युलेटर के लिए 250 रुपये, पासबुक के लिए 25 रुपये और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे, ऊपर से सिलेंडर के आसमान छूते दाम।" राहुल गांधी ने सवाल किया, "मोदी सरकार को सवाल पूछना बिल्कुल पसंद नहीं है, लेकिन सवाल तो फिर भी पूछा जाएगा- 'अच्छे दिन', मगर किसके?" 

अब सरकार ने वैज्ञानिक उपकरणों पर जीएसटी पांच से बढ़ाकर 18% कर दिया- राहुल

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, "वैज्ञानिक विकास किसी भी देश की प्रगति की बुनियाद होती है। वैज्ञानिक अनुसंधान पर बीजेपी सरकार ने सिर्फ आवंटन में कमी की है, वह देश के अनुसंधान ढांचे के लिए चिंताजनक संकेत है।" कांग्रेस नेता ने कहा, "अब सरकार ने वैज्ञानिक उपकरणों पर जीएसटी पांच से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया है। इस वृद्धि को वापस लिया जाना चाहिए।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement