Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi summoned by ED: नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गांधी को दूसरी बार समन, 13 जून को होना होगा पेश

Rahul Gandhi summoned by ED: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दूसरी बार समन दिया है। ED ने राहुल गांधी को 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 03, 2022 11:29 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rahul Gandhi

Highlights

  • इससे पहले 2 जून को राहुल गांधी ने ईडी के समक्ष मौजूद होने में जताई थी असमर्थता
  • सोनिया गांधी को भी इस मामले में 8 जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया है

Rahul Gandhi summoned by ED: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दूसरी बार समन दिया है। ED ने राहुल गांधी को 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले 2 जून को राहुल गांधी को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन राहुल ने 2 जून को आने में असमर्थता जताई थी। अब 13 जून को राहुल गांधी को ED के सामने पेश होना होगा। वहीं सोनिया गांधी को 8 जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। हालांकि सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था। तब कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। जिसमें उन्होंने सरकर पर आरोप लगाते हुए कहा था कि 2015 में ED ने ये केस बंद कर दिया था। सत्तारूढ़ पार्टी को पसंद नहीं आया तो ED के अधिकारियों को हटाया, नए लोगों की बिठाया और अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को समन भेज रहे हैं। कुछ दिन पहले नोटिस जारी किया गया, लेकिन हम पुरजोर तरीके से इसका सामना करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी निशाना साधते हुए कहा था कि हम डरेंगे नहीं, झुकेंगे नहीं... सीना तानकर लड़ेंगे। कांग्रेस ने अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ने के लिए नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला। अंग्रेजों को इतना खतरा महसूस हुआ कि उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अखबार पर बैन लगा दिया। आज फिर से अंग्रेजी हुकूमत का समर्थन करने वाली विचारधारा, आजादी के इस आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रही है।

सोनिया-राहुल पर क्या हैं आरोप

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक याचिका दायर कर इस मामले में तमाम नेताओं पर आरोप लगाए थे। इसे लेकर सोनिया और राहुल गांधी को हाईकोर्ट से भी नोटिस जारी हुआ था। स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य लोगों पर धोखाधड़ी और पैसे की हेराफेरी करने का आरोप लगाया। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके यंग इंडियन (वाईआई) प्राइवेट लिमिटेड ने कांग्रेस के एसोसिएट जर्नल्स से 90.25 करोड़ रुपये वसूलने का अधिकार प्राप्त कर लिया था। इस मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी, पार्टी के दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडियन को आरोपी ठहराया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement