ओडिशा में रेल हादसा, ट्रेन बेपटरी होकर प्लेटफॉर्म और वेटिंग रूम से टकराई, चपेट में आने से 3 यात्रियों की मौत, कई घायल

ओडिशा में एक मालगाड़ी ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरेई रेलवे स्टेशन पर बेपटरी हो गई और प्लेटफॉर्म और वेटिंग रूम में जा घुसी। इस घटना में शोक जताते हुए मृतक के परिजनों को रेल मंत्री अश्वि​नी वैष्णव और राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 21, 2022 18:35 IST
ओडिशा में रेल हादसा- India TV Hindi
Image Source : ANI ओडिशा में रेल हादसा

ओडिशा में एक मालगाड़ी के बेपटरी होने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरेई रेलवे स्टेशन पर सोमवार को एक मालगाड़ी बेपटरी होकर प्लेटफॉर्म तथा वेटिंग रूम से टकरा गई, जिससे वहां खड़े यात्री उसकी चपेट में आ गए। हादसे में कम से कम तीन महिलाओं की मौत हो गई, जबकि ढाई वर्षीय बच्चे समेत सात अन्य लोगों के घायल होने की खबर है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) के अधिकारियों ने बताया कि आज सोमवार को हुए इस हादसे में कुछ लोग प्लेटफॉर्म पर यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। स्टेशन के कर्मचारियों ने बताया कि डांगोवापोसी से छत्रपुर जा रही  मालगाड़ी के ‘लोको पायलट’ (ट्रेन चालक) के अचानक ब्रेक लगाने से उसके आठ डिब्बे पटरी से उतर गए और प्लेटफॉर्म तथा प्रतीक्षालय से टकरा गए। इससे वहां मौजूद कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए। ईसीओआर ने मदद के लिए आपात ‘हेल्पलाइन नंबर’ 8455889905 (कोरेई स्टेशन), 0674-2534027 (भुवनेश्वर) और 0674-2492245 (खुर्दा रोड) जारी किए हैं।

‘फुट-ओवर-ब्रिज’ पर जा चढ़े डिब्बे 

बचाव अभियान पर नजर रखने वाले जाजपुर के अपर जिलाधिकारी अक्षय कुमार मलिक ने बताया कि कुछ डिब्बे ‘फुट-ओवर-ब्रिज’ पर जा चढ़े और प्रतीक्षालय तथा टिकट खिड़की पर गिर गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पटरी से सभी डिब्बों को हटा दिया गया है और अब मलबे में किसी के दबे होने की आशंका नहीं है। उन्होंने कहा कि हादसे में घायल सात लोगों में से छह को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक की हालत गंभीर है।मृतकों की पहचान पार्बती बिंधानी, उनकी बेटी कंधेई और अन्य महिला अबसुम बीबी के रूप में हुई है। वहीं हादसे में बिंधानी के साथ मौजूद ढाई वर्ष का एक बच्चा बाल-बाल बच गया। 

मृतकों के परिजन को 5-5 लाख रुपए की सहायता: रेलमंत्री

इस बीच, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये, जबकि मामूली रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। वैष्णव ने उड़िया भाषा में ट्वीट किया, ‘कोरेई ट्रेन हादसे में लोगों की मौत की खबर से बेहद दुखी हूं। जान गंवाने वालों के परिवार वालों को पांच-पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।’ 

सीएम नवीन पटनायक ने जताया शोक, मृतकों के परिजनों को देंगे आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी ट्वीट कर हादसे में लोगों के हताहत होने पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपये देने और घायलों का मुफ्त इलाज किए जाने की घोषणा की है। पटनायक ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री रमिला मलिक को मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेने को कहा है। 

हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर रेल यातायात प्रभावित

हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं क्योंकि हादसे के कारण दोनों लाइनें अवरुद्ध हो गईं। ईसीओआर ने आठ ट्रेनें रद्द कीं, अन्य पांच ट्रेन के यात्रियों को दूसरी ट्रेन से यात्रा करने या पैसे वापस लेने का विकल्प दिया है। वहीं 12 ट्रेन के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन