Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा आज से शुरू, पीएम मोदी और शेर बहादुर देउबा ने किया उद्घाटन

पहले चरण में 34.5 किमी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया जा रहा है। यह रेल लाइन बिहार के जयनगर को नेपाल के जनकपुर स्थित कुर्था स्टेशन को जोड़ेगी। खास बात यह है कि इस ट्रेन में केवल भारत और नेपाल के नागरिक ही सफर कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 02, 2022 13:06 IST
Sher Bahadur Deuba and Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Sher Bahadur Deuba and Narendra Modi

Highlights

  • नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा और प्रधानमंत्री मोदी के बीच अहम बैठक
  • भारत के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच ट्रेन सेवा आज शुरू

भारत और नेपाल के बीच एक नई रेल सेवा आज से शुरू हो गई है। इस रेल सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने किया। दोनों नेताओं ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस रेल सेवा का उद्घाटन किया। 

दोनों देशों के बीच कुल 69.08 किलोमीटर रेल लाइन शुरू करने की योजना है। इसमें पहले चरण में 34.5 किमी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया जा रहा है। यह रेल लाइन बिहार के जयनगर को नेपाल के जनकपुर स्थित कुर्था स्टेशन को जोड़ेगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-' भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती।हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं। अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं'

खास बात यह है कि इस ट्रेन में केवल भारत और नेपाल के नागरिक ही सफर कर सकेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ कल शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं और आज उन्होंने पीएम मोदी के साथ इस परियोजना का उद्घाटन किया उद्घाटन से पहले उन्होंने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता की।

माना जा रहा है कि यह परियोजना दोनों देशों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। दरअसल भारत के जयनगर और नेपाल के बैजलपुर के बीच नैरो गेज पर ट्रेनों का परिचालन 1937 में शुरू हुआ था । वर्ष 2001 में नेपाल में आई भीषण बाढ़ के चलते कुछ रेल पुल बह गए और नेपाल में जनकपुर से आगे ट्रेन सेवा बंद करनी पड़ी थी। वहीं जनकपुर से जयनगर के बीच मार्च 2014 तक ट्रेनों का परिचालन होता रहा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement