Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

यूपी के प्रतापगढ़, अंतू और बिशनाथगंज स्टेशन का नाम बदला, अब ये होगी नई पहचान

पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों के समीप होने के कारण बीते लंबे समय से इन स्टेशनों के नाम में बदलाव किए जाने की मांग उठ रही थी। आइए जानते हैं इन स्टेशनों की नई पहचान अब किस नाम से होगी।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 06, 2023 0:01 IST
प्रतापगढ़ जंक्शन।- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतापगढ़ जंक्शन।

रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिया है। रेलवे की ओर से तीन स्टेशनों के नाम बदलने संबंधित आधिकारिक सूचना भी जारी कर दी गई है। जिन स्टेशनों का नाम बदला गया है वे प्रतापगढ़, अंतू और बिशनाथगंज रेलवे स्टेशन हैं। बता दें कि पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों के समीप होने के कारण बीते लंबे समय से इन स्टेशनों के नाम में बदलाव किए जाने की मांग उठ रही थी। आइए जानते हैं इन स्टेशनों की नई पहचान अब किस नाम से होगी।  

ये होंगे नए नाम

रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार, तीनों स्टेशनों के नए नाम भी जारी कर दिए गए हैं। प्रतापगढ़ जंक्शन को मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन को मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज स्टेशन को शनिदेव धाम बिशनाथगंज स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। 

दो साल पहले भेजा गया था प्रस्ताव
प्रताप के सांसद संगम लाल गुप्ता ने ही करीब 2 साल पहले रेलवे मंत्रालय को प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू और बिशनाथगंज रेलवे स्टेशन नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा था। अब इन तीनों ही स्टेशनों का नाम बदलने की कार्यवाही को पूरा कर दिया गया है। इससे पहले इस जनपद में रानीगंज के दांदूपुर स्टेशन का नाम मां बाराही धाम किया जा चुका है। 

पहले भी कई नाम बदले
ये पहली बार नहीं है जब रेलवे मंत्रालय ने स्टेशनों के नाम बदले हो। इससे पहले मुगलसराय स्टेशन को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, झांसी स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन, वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन और इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन रखा जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम नर्मदापुरम व हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति स्टेशन किया जा चुका है। 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी कनेक्शन से लेकर हथियारों के जखीरे तक, मौत से पहले अतीक अहमद ने खोले थे ये बड़े राज

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में मारपीट के बाद युवक पर दौड़ाई कार, दर्दनाक वीडियो वायरल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement