Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IMD: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि, जानिए कब तक रहेगा 'भीगा भीगा' मौसम

IMD: आईएमडी ने दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 19, 2023 20:58 IST
IMD: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि, जानिए कब तक रहेगा 'भीगा भीगा' मौसम- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि, जानिए कब तक रहेगा 'भीगा भीगा' मौसम

IMD: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार को भी मौसम में ठंडक रही। इस दौरान दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई। इससे अधिकतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने बताया कि पालम, चिलपीघाट और आयानगर सहित राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि की सूचना मिली है। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता 96 प्रतिशत और 66 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

आईएमडी ने दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 

21 मार्च तक जारी रहेगा रुक रुककर बारिश का सिलसिला

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण क्षेत्र में बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो रही है। उन्होंने कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ रविवार से क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर देगा। 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। श्रीवास्तव ने कहा, “बारिश के 20 मार्च को चरम पर होने की भविष्यवाणी की गई है। बारिश पारे को नियंत्रण में रखेगी। 

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में सोमवार को भी ओलावृष्टि की भविष्यवाणी

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है।” आईएमडी ने चेतावनी दी कि तेज हवाओं और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। ओलावृष्टि खुले स्थानों में लोगों और मवेशियों को भी घायल कर सकती है, जबकि तेज हवाएं कमजोर ढांचों और ‘कच्चे’ घरों, दीवारों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

मौसम विभाग ने लोगों को घरों के अंदर रहने और जल निकायों से दूर रहने का भी आग्रह किया है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार शाम छह बजे के करीब ‘मध्यम’ श्रेणी (170) में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement