Friday, June 14, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में आज बारिश की उम्मीद, लेकिन कल से सताएगी गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी

IMD के अनुसार, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 32.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन अब तापमान में बढ़ोतरी होगी।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 02, 2023 7:40 IST
Delhi, Rain, Weather- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली-NCR में आज बारिश की उम्मीद

नई दिल्ली: मई के महीने में गर्मी ने इतना नहीं सताया। एक दो दिनों को छोड़ दें तो तापमान बढ़ा नहीं और गर्मी से भी राहत मिली। बारिश ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिसके वजह से मई के महीने में पिछले 36 वर्षों में इतनी कम गर्मी पड़ी। अब जून की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही अब गर्मी का भी प्रकोप बढ़ेगा। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार जून के महीने में गर्मी अपने प्रचंड पर होगी और जब तक मानसून नहीं आ जाता गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। 

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना 

हालांकि दिल्ली-एनसीआर में आज शुक्रवार को कुछ हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और हल्की बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, इसके बाद तीन जून से आसमान साफ होने लगेगा और तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होगी। IMD के अनुसार, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 32.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन अब तापमान में बढ़ोतरी होगी। 

केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी 

इसके साथ ही IMD ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।  IMD के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही केरल में 1 जून से 5 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जहां एकतरफ कई राज्यों में बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ है तो कई राज्यों में लू की वजह से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई इलाकों में 5 जून तक गर्म हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में 2 और 3 जून को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement