Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान के 'पायलट' के लिए ये 3 नाम चर्चा में, लेकिन अशोक गहलोत की कुछ अलग ही मंशा

Rajasthan: राजस्थान को लेकर अभी कुछ तय नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि फैसला कुछ भी हो बवाल तय है। अगर आलाकमान सचिन को 'पायलट' बनाता है तो अशोक गहलोत इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: September 25, 2022 13:37 IST
These 3 names are in discussion for new CM of Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV These 3 names are in discussion for new CM of Rajasthan

Highlights

  • आज जयपुर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है
  • जिसमें नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है
  • गहलोत CM की कुर्सी अपने पास रखने की कोशिश करेंगे

Rajasthan: राजस्थान में इस वक्त राजनीति बहुत ही रोचक बनी हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने मौजदा पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। यहां सीएम की कुर्सी खाली हो जाएगी और यही आलाकमान के लिए सरदर्द का कारण बना हुआ है। एकतरफ अशोक गहलोत चाहते हैं कि राज्य उनके बाद उनका कोई विश्वासपात्र सीएम पद पर आसीन हो वहीं सचिन पायलट राज्य के नए खेवनहार बनना चाह रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि सीएम पद के लिए चर्चा में केवल एक ही नाम हो। इस वक्त कई नाम हवा में तैर रहे हैं, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि आलाकमान किसके नाम का ऐलान करता है। 

आज जयपुर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। जिसमें नए  मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है। 2018 से ही 'सब्र' करके बैठे सचिन पायलट सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। कांग्रेस आलाकमान खासकर राहुल और प्रियंका गांधी पायलट के पक्ष में बताए जा रहे हैं। हालांकि, गहलोत इसके लिए अभी तक तैयार नहीं है और राजनीति के जादूगर कहे जाने वाले वरिष्ठ नेता अपने दांव से चौंका सकते हैं। 

Sachin pilot

Image Source : PTI
Sachin pilot

गहलोत CM की कुर्सी अपने पास रखने की कोशिश करेंगे 

वहीं कुछ राजनीतिक पंडितों का मानना है कि राहुल गांधी की ओर से 'एक व्यक्ति एक पद' का संकल्प याद दिलाए जाने के बावजूद गहलोत एक और कोशिश करेंगे कि अध्यक्ष बनने के बाद भी राजस्थान में सीएम की कुर्सी अपने पास रखें। वह समर्थक विधायकों के जरिए विधायक दल की बैठक में अपने लिए आवाज उठवा सकते हैं। वह आलाकमान को संदेश दे सकते हैं कि उनके हटने से राजनीतिक अस्थिरता का माहौल बनेगा और अगले साल होने जा रहे हे चुनाव में बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है। 

Ashok Gehlot

Image Source : PTI
Ashok Gehlot

सीपी जोशी का नाम भी है चर्चा में 

गहलोत के मुख्यमंत्री बने रहने की कोशिश और सचिन पायलट के उत्तराधिकारी की रेस में सबसे आगे होने के अलावा कुछ और चेहरों पर भी चर्चा चल रही है। पायलट के अलावा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी भी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। 2008 के चुनाव में महज एक वोट से हार की वजह से मुख्यमंत्री बनते बनते रह गए सीपी जोशी को गहलोत का भी समर्थन प्राप्त है। ब्राह्मणों की कथित नाराजगी दूर करने को लेकर पार्टी उन्हें आगे कर सकती है। सीपी जोशी 4 बार केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। उन्हें राहुल गांधी का विश्वास भी हासिल है। 

CP Joshi

Image Source : PTI
CP Joshi

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भी दी जा सकती है जिम्मेदारी 

सीपी जोशी के अलावा बीडी कल्ला का भी नाम चर्चा में है, जो ब्राह्मणों के जानेमाने नेता हैं। उनका लंबा अनुभव उनका पक्ष मजबूत करता है। हालांकि, विधायकों पर उनकी पकड़ उतनी मजबूत नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि गहलोत उनको आगे करके पर्दे के पीछे से नियंत्रण अपने हाथ रख सकते हैं। तीसरे दावेदार के रूप में वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का नाम चल रहा है। जाट समुदाय से आने वाले गोविंद को सीएन बनाकर पार्टी जाटों को साथ सकती है। राजस्थान में 11 लोकसभा सीटों पर जाट अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में 2024 में पार्टी को लाभ हो सकता है।

Govind Singh Dotasra

Image Source : PTI
Govind Singh Dotasra

 माना जा रहा है कि फैसला कुछ भी हो लेकिन बवाल तय है

लेकिन अभी कुछ तय नहीं है कि राजस्थान सीएम का ऊंट किस करवट बैठेगा, लेकिन माना जा रहा है कि फैसला कुछ भी हो बवाल तय है। अगर आलाकमान सचिन को 'पायलट' बनाता है तो अशोक गहलोत इसका पुरजोर विरोध करेंगे। क्योंकि वे नहीं चाहेंगे कि उनके दिल्ली जाने के बाद राज्य में उनकी पकड़ कमजोर हो और इसका नुकसान उन्हें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में हो। इसलिए गहलोत पूरी कोशिस करेंगे कि दिल्ली जाने के बावजूद राजस्थान की चाबी उनके ही हाथ में रहे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement