Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पुण्यतिथि विशेष: अगर सोनिया से नहीं होती राजीव गांधी की शादी तो ये लड़की बनती उनकी पत्नी! जानें ये दिलचस्प किस्सा

राजीव गांधी जब विदेश पढ़ने गए तो उन्हें वहां सोनिया गांधी से प्यार हो गया। इसके बाद उन्होंने लव मैरिज कर ली। हालांकि राजीव की मां इंदिरा ने उनके लिए किसी और ही लड़की को पसंद किया था।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 21, 2023 10:09 IST
Rajiv Gandhi Death Anniversary 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE राजीव गांधी और सोनिया गांधी

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज पुण्यतिथि (21 मई) है। साल 1991 में आज ही के दिन तमिलनाडु में लिट्टे के आतंकियों ने उनकी हत्या कर दी थी। ये तो सभी जानते हैं कि राजीव ने सोनिया गांधी से लव मैरिज की थी लेकिन आज राजीव की पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको बताएंगे कि अगर राजीव की सोनिया से शादी नहीं होती तो उनकी पत्नी कौन बनती?

इस एक्टर की बेटी थी इंदिरा गांधी की पसंद 

सीनियर पत्रकार रशीद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्स' में इस बारे में बताया है। दरअसल राजीव और सोनिया गांधी ने विदेश में एक-दूसरे को पसंद कर लिया था और बाद में उन्होंने लव मैरिज की। लेकिन राजीव की मां और देश की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी चाहती थीं कि राजीव की शादी बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टर राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से हो। इसके पीछे की एक बड़ी वजह ये भी थी कि गांधी परिवार और कपूर परिवार बहुत अच्छे दोस्त थे। हालांकि ऐसा हो नहीं सका क्योंकि राजीव जब विदेश पढ़ने गए तो सोनिया से उन्हें प्यार हो गया और उन्होंने शादी कर ली।  

राजीव से सोनिया की शादी नहीं करवाना चाहते थे उनके पिता

सोनिया गांधी ने एक बार बताया था कि उनके पिता नहीं चाहते थे कि उनकी शादी राजीव गांधी से हो। दरअसल राजीव जब भारत आने वाले थे, उससे पहले वह सोनिया के पिता से शादी की बात करने गए थे। लेकिन सोनिया के पिता शादी के लिए राजी नहीं थे क्योंकि भारत काफी दूर था और वहां का कल्चर अलग था। उन्हें लगता था कि उनकी बेटी अगर माहौल में एडजस्ट नहीं कर पाएगी। हालांकि सोनिया ने अपने मां-पिता के फैसले के खिलाफ जाकर राजीव से शादी की थी।

ये भी पढ़ें: 

गजब! जंग में दोनों पैर गंवाने के बावजूद इस पूर्व सैनिक ने रचा इतिहास, फतह किया माउंट एवरेस्ट

'द केरल स्टोरी' पर सामने आया बागेश्वर धाम बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का बयान, कहा- हमारी बहनों को...

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement