Monday, May 13, 2024
Advertisement

हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा, अतिथियों के हाथों में घंटी, जानें प्राण प्रतिष्ठा में क्या सब है खास

आखिर वो वक्त आ ही गया जिसका इंतजार करोड़ों रामभक्त बीते करीब 500 सालों से कर रहे थे। अयोध्या में प्रभु श्रीराम का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। आइए जानते हैं कार्यक्रम की खास बातें।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: January 22, 2024 10:39 IST
अयोध्या राम मंदिर।- India TV Hindi
Image Source : ANI अयोध्या राम मंदिर।

अयोध्या में निर्मित राम मंदिर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की घड़ी आ गई है। इसके साथ ही रामभक्तों का 500 साल का इंतजार खत्म हो रहा है श्रीराम अपने घर एक बार फिर से वापस आ रहे हैं। इस मौके पर राम मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम बड़े राजनीतिक, फिल्मी और उद्योग जगत से जुड़े हुए चेहरे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अयोध्या आने वाले हैं। इस बीच कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल भी सामने आ गया है।

हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। राम मंदिर समेत पूरी अयोध्या नगरी को किसी दुल्हन की तरह से सजा दिया गया है। खबर आई है कि राम मंदिर के जश्न में भारतीय सेना का भी सहयोग लिया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रभु श्री राम जी की आरती के समय सेना के हेलिकॉप्टर अयोध्या नगरी में पुष्प वर्षा केरेंगे। 

अतिथियों के हाथों में घंटी

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज हस्तियां अयोध्या पहुंच चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर में आरती के समय सभी अतिथियों के हाथ में घंटी रहेगी। जो आरती के समय सभी अतिथि बजाएंगे। इसके अलावा परिसर में 30 कलाकार अलग अलग भारतीय वाद्यों का वादन करते रहेंगे। एक समय वे सभी एक साथ वादन करेंगे। ये सभी भारतीय वाद्य होंगे।

कैसा दिख रहा राम मंदिर

दरअसल राम मंदिर के निर्माण का कार्य अब भी जारी है। बावजूद इसके राम मंदिर की पहली तस्वीर हमारे सामने आ गई है। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि राममंदिर में फूलों की सजावट की गई है। ये सजावट राम मंदिर की खूबसूरती और सनातनियों के उत्साह में चार चांद लगाती है। इससे पहले रात के वक्त लाइट्स ने राम मंदिर की शोभा बढ़ाई। लेकिन सुबह की पहली किरण फूटने के साथ ही राम मंदिर की पहली तस्वीर आई। पूरे मंदिर परिसर को फूलों और लाइट्स के माध्यम से सजा दिया गया है जो कि बेहद मनमोहक लग रहा है। 

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा से लेकर अयोध्या में सार्वजनिक सभा तक, जानें क्या होगा आज पीएम मोदी का शेड्यूल

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Pran Pratishtha: मंदिर में मूर्ति रखने से पहले क्यों की जाती है प्राण प्रतिष्ठा? जानिए किन बातों का रखना होता है इसमें ध्यान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement