Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कोरोना के खतरे के बीच सरकार का बड़ा फैसला, इन देशों से आनेवाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

केंद्र सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 24, 2022 14:50 IST
मनसुख मांडविया,...- India TV Hindi
Image Source : PTI मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली: कोरोना के नए खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि विदेश से आने वाले पैसेंजर्स को किया ट्रैक जाएगा और उनकी टेस्टिंग कराई जाएगी। मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्ग कॉन्ग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। 

उन्होंने बताया कि अगर इन देशों से आने वाले कोई भी यात्री भी कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा। मांडविया ने बताया कि एयरपोर्ट्स पर इन पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले एक-एक पैसेंजर को ट्रैक किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों को एक फॉर्म भरकर अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी देनी होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन और अन्य देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बृहस्पतिवार को लापरवाही के प्रति आगाह करते हुए कड़ी निगरानी का आह्वान किया था। 

देश में कोरोना के 201 नए मामले आए

देश में कोविड-19 के 201 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार के अपडेटेड आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है।

विदेशों से आनेवालों की रैंडम टेस्टिंग

Image Source : PTI
विदेश से आनेवालों की रैंडम टेस्टिंग

मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमण की दैनिक दर 0.15 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.14 प्रतिशत दर्ज की गई है। कोविड-19 का पता लगाने के लिए कुल 90. 97 करोड़ सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1,36,315 सैंपल्स की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है। आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 98. 80 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement