Monday, April 22, 2024
Advertisement

रूस-भारत की दोस्ती के 75 साल:रूसी एम्बेसेडर का हिंदी में भाषण, कहा- दोस्ती से बढ़कर कुछ नहीं होता

रूस के राजदूत डेनिस एलिपोव ने रूस-भारत की दोस्ती के 75 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा-दोस्ती से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है और इस उत्सव का मिशन लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाना है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: November 22, 2022 21:43 IST
डेनिस एलिपोव, भारत में रूस के राजदूत- India TV Hindi
Image Source : एएनआई डेनिस एलिपोव, भारत में रूस के राजदूत

नई दिल्ली : भारत और रूस के बीच दोस्ती के 75 साल पूरे होने के मुबारक मौके पर पर भारत में रूस के राजदूत डेनिस एलिपोव ने हिंदी में भाषण देते हुए कहा कि भारत में एक मशहूर कहावत है कि दोस्ती से ज्यादा कुछ नहीं होता और यही बात भारत और रूस के संबंधों पर लागू होती है। डेनिस एलिपोव ने रूसी संस्कृति उत्सव के उद्घाटन के मौके पर कहा कि हम रूस और भारत के बीच पारस्परिक सांस्कृतिक उत्सवों की अद्भुत परंपरा को फिर से शुरू करने जा रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते इस पर विराम लग गया था। उन्होंने कहा कि रूस-भारत राणनीतिक साझेदारी के भरोसेमंदर और मैत्रीपूर्ण चरित्र दुनिया भर के लिए एक सटीक उदाहरण है।

दिल्ली में शुरू हुआ रूसी सांस्कृतिक महोत्सव 29 नवंबर 2022 तक दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में चलेगा। भारत में इस उत्सव की शुरुआत एन्सेम्बल लेजिंगे की अनूठी लोक कला प्रदर्शन से हुआ। उत्सव के उद्घाटन के अवसर पर हिंदी के लोकप्रिय कहावत का जिक्र करते हुए डेनिस एलिपोव ने कहा कि दोस्ती से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है और इस उत्सव का मिशन लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाना है। 

उद्घाटन समारोह के दौरान रूस के राजदूत ने यह उम्मीद भी दताई कि भारत की जनता रूस के स्वाद और संस्कृति से प्रभावित होगी। बता दें कि यह उत्सव रूस के संस्कृति मंत्रालय और भारत के विदेश मंत्रालय के तहत सांस्कृतिक संबंदों के लिए भारत परिषद के सहयोग से आयोजित कराया जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement