Friday, May 03, 2024
Advertisement

पीएम मोदी और बाइडेन की मीटिंग से पहले यूएस बना रहा भारत पर प्रेशर, जानें क्या है वजह

रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका, भारत पर अपना प्रेशर बना सकता है। व्हाइट हाउस ने रविवार को खुद ये बात कही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2022 14:51 IST
PM Modi and Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PM Modi and Joe Biden

Highlights

  • रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे को लेकर भारत के न्यूट्रल स्टैंड का मामला
  • अमेरिका बना सकता है भारत पर प्रेशर
  • आज PM मोदी और बाइडेन के बीच होगी बात

नई दिल्ली: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज ऑनलाइन बैठक करने वाले हैं। इस बैठक को दोनों देशों के लिए काफी अहम माना जा रहा है। इस दौरान मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग समेत रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है। 

इस बीच ये खबर आई है कि रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका, भारत पर अपना प्रेशर बना सकता है। व्हाइट हाउस ने रविवार को खुद ये बात कही है। दरअसल हालही में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने युद्ध मामले में भारत के रुख की प्रशंसा भी की थी। इसके बाद से अमेरिका चिढ़ा हुआ लग रहा है।

दरअसल पूरा मामला ये है कि जब से यूक्रेन पर रूस ने हमला किया है, तब से अमेरिका समेत कई देश रूस को अलग-थलग करने की कोशिश में हैं। ऐसे में वह कई तरह के बैन उस पर लगाना चाहते हैं। यूएन में इसको लेकर अब तक कई प्रस्ताव लाए जा चुके हैं, जिसका कई देशों ने समर्थन भी किया है। 

लेकिन भारत जैसे कई देश ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस मुद्दे पर अपना स्टैंड न्यूट्रल रखा है। अब अमेरिका चाहता है कि भारत रूस की नीतियों की आलोचना करे। इसी मुद्दे को लेकर आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच बातचीत भी हो सकती है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement