Saturday, February 24, 2024
Advertisement

इस राज्य में बीमार कुत्तों के लिए शुरू हुआ आश्रम, हमेशा मौजूद रहते हैं डॉक्टर

बीमार कुत्तों के लिए सद्भावना आश्रम की शुरुआत की गई है। यहां कुत्तों के इलाज के लिए हर दम डॉक्टर मौजूद रहते हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 17, 2023 9:05 IST
Dogs - India TV Hindi
Image Source : ANI सद्भावना आश्रम

राजकोट: गुजरात के राजकोट में बीमार कुत्तों के लिए सद्भावना आश्रम शुरू किया गया है। आश्रम संचालक खुशी ने बताया, 'हमने 2 महीने पहले कुत्तों के लिए ये आश्रम शुरू किया है। यहां अभी 135 कुत्ते मौजूद हैं। यहां कुत्तों के इलाज के लिए डॉक्टर भी हमेशा मौजूद रहते हैं।'

इस आश्रम में आवारा, बेघर और घायल कुत्तों की देखभाल की जाती है और जो कुत्ते बीमार हैं, उनका इलाज किया जाता है। राजकोट के आस-पास के ग्रामीण भी इस आश्रम में अपने कुत्तों या किसी भी बीमार कुत्ते को लेकर जाते हैं।

कुत्तों के लिए संगीत थेरेपी

इस आश्रम की शुरुआत 50 कुत्तों के साथ हुई थी और अभी यहां 135 कुत्ते हैं। कुछ कुत्ते अनाथ हैं और कुछ पालतू भी हैं। इनको तमाम बीमारियां लगी हुई हैं, कुछ लकवाग्रस्त हैं, कुछ अंधे हैं और किसी के हाथ-पैर टूटे हैं। इमरजेंसी की हालात में कुत्तों को यहां फौरन इलाज मिल जाता है क्योंकि डॉक्टर यहां हमेशा मौजूद रहते हैं। 

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बीमार कुत्तों को इलाज देने के लिए यहां तमाम तरह की थेरेपी है, जिसमें से एक संगीत थेरेपी भी है। इस थेरेपी से कुत्तों का मूड अच्छा होता है और वह खुशी महसूस करते हैं। 

ये भी पढ़ें: 

भोपाल से दिल्ली आ रही वंदे भारत ट्रेन में लगी आग, आनन-फानन में उतारे गए यात्री

Weather Forecast: दिल्ली-यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें कहां-कहां येलो अलर्ट हुआ जारी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement