Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sikkim Flash flood: सिक्किम में आए सैलाब में बहने से तीन लोगों की मौत, सेना के 23 जवानों की तलाश जारी

सिक्किम में झील पर बादल फटने से मची तबाही में अब तक तीन लोगों की मौत की खबर है। वहीं सेना के 23 जवान भी सैलाब में बह गए जिनकी खोज जारी है। मुख्यमंत्री पी एस तमांग ने प्रभावित इलाकों का दौरा कर हालात का जयजा लिया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 04, 2023 15:32 IST
सिक्किम में अचानक आई बाढ़- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई सिक्किम में अचानक आई बाढ़

Sikkim Flash flood: उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने और तीस्ता नदी में आए सैलाब ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। इस सैलाब ने बहने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि सेना के 23 जवान लापता हो गए। वहीं एनडीआरएफ ने सिक्किम के सिंगतम से 7 लोगों को बचाया। एनडीआरएफ की एक टीम गंगटोक में और दो टीमें पश्चिम बंगाल के सिक्किम से सटे इलाकों में तैनात हैं। ये टीमें राहत और बचाव के कामों में लगी हुई हैं।

बांध से पानी छोड़े जाने पर हालात और बिगड़े

जानकारी के मुताबिक अचानक बाढ़ आने और एक बांध से पानी छोड़े जाने के चलते हालात और बिगड़ गए। यह फ्लैश फ्लड मंगलवार देर रात करीब डेढ़ बजे आई। रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, घाटी के कई प्रतिष्ठान बाढ़ की चपेट में आए हैं। उन्होंने बताया कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण झील में जलस्तर अचानक 15 से 20 फुट तक बढ़ गया। 

बारदांग में खड़े सेना के वाहन सैलाब में डूबे

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि इससे सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन डूब गए। उन्होंने कहा कि सेना के 23 जवानों के लापता होने की खबर है और 41 वाहन कीचड़ में डूबे हुए हैं। तलाश एवं बचाव का काम जारी है। रक्षा अधिकारियों के अनुसार, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) बचाव अभियान चला रहा है और अभी तक 80 स्थानीय लोगों को बचा लिया गया है। 

सिंगताम पर बना लोहे का पुल बहा

गंगटोक जिले में सिंगताम पर बना लोहे का एक पुल बुधवार को तीस्ता नदी में बाढ़ आने के कारण पूरी तरह से बह गया। इस पुल को इंद्रेणी पुल के नाम से भी जाना जाता है। 120 मीटर लंबा यह संस्पेंशन पुल तीस्ता नदी पर बना एक महत्वपूर्ण मार्ग था। सिक्किम सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सिंगताम शहर के सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और नदी तट पर बसे दिकचू गांव के निवासियों को सुरक्षित बाहर निकालकर एक नजदीकी स्कूल में पहुंचाया गया है।’’ 

मुख्यमंत्री पी एस तमांग ने सिंगताम का किया दौरा 

अधिकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री पी एस तमांग ने तीस्ता नदी बेसिन में अचानक आई बाढ़ के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सिंगताम का दौरा किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने सिंगताम नगर पंचायत कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे स्थिति पर नजर रखने को कहा। अधिकारी के अनुसार, सरकार बाढ़ से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने और प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों को आवश्यक सहयोग मुहैया कराने के लिए सक्रियता से काम कर रही है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement