Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: NCR में तेज हवाएं चलने से AQI में थोड़ा सुधार, लेकिन अब भी 'डार्क रेड जोन' में दिल्ली

Delhi Pollution: कई दिनों के प्रदूषण के प्रकोप के बाद आज दिल्ली-एनसीआर की हवा का AQI लेवल थोड़ा कम हुआ है। बीत कई दिनों से जो आंकड़े 500 और 900 तक जा रहे थे, आज वही AQI कम रहा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 05, 2022 14:31 IST
दिल्ली-NCR के AQI में थोड़ा सुधार- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-NCR के AQI में थोड़ा सुधार

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बीते दिनों से लगातार हवा की गुणवत्ता (AQI) बेहद खतरनाक स्तर पर है। लेकिन ऊपर वाले ने तरस खाया और शुक्रवार देर रात से तेज हवाएं चलने लगीं। इसका नतीजा ये रहा कि शनिवार सुबह वायु प्रदूषण (AQI) के स्तर में कुछ कमी देखने को मिली। लेकिन बावजूद इसके भी दिल्ली अब भी ‘डार्क रेड जोन’ में बनी हुई है, जबकि एनसीआर के सभी प्रमुख शहर ‘रेड जोन’ में बने हुए हैं। 

आज कितना रहा दिल्ली-NCR का AQI

वहीं गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराने का आदेश दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार सुबह गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 366, नोएडा में 321 और दिल्ली में 415 दर्ज किया गया। सीपीसीबी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा में AQI 349, फरीदाबाद में 371, गुरुग्राम में 372, मानेसर में 348, भिवानी में 404, बुलंदशहर में 181, हापुड़ में 225 और सोनीपत में AQI 347 रहा।

दिल्ली में 900 तक पहुंचा था AQI स्तर
विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार देर रात से चल रही तेज हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शनिवार को वायु गुणवत्ता के स्तर में कुछ सुधार हुआ है। पर्यावरणविदों का कहना है कि जब तक बारिश नहीं होती, तब तक प्रदूषण के स्तर में कोई खास कमी आने की कोई संभावना नहीं है। बताते चलें कि कल यानी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अब तक के सबसे खराब स्थिति में था। कल दिल्ली के कई इलाकों में AQI 800 और 900 के आंकड़े को पार कर गया था। सरकारी वेवसाइट aqicn.org के डाटा के अनुसार दिल्ली के नरेला इलाके में शुक्रवार सुबह 11 बजे  AQI 903 दर्ज किया गया था। 

प्रदूषण के कारण हुए स्कूल बंद
हवा की गुणवत्ता में भले ही मामूली सुधार दिखा हो लेकिन दिल्ली NCR में आज भी पॉल्यूशन खतरनाक स्तर पर है। लिहाजा एहतियात के तौर पर नोएडा के बाद दिल्ली के भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आज से दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ ही ऑड-ईवन पर भी विचार के बाद फैसला लिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement