Friday, March 29, 2024
Advertisement

Sonia Gandhi Meeting: विपक्ष एकजुट करने की तैयारी, नीतीश कुमार और लालू यादव आज करेंगे सोनिया गांधी से मुलाकात

Sonia Gandhi Meeting: मुलाकात के दौरान ये नेता विपक्षी पार्टियों को 2024 के चुनाव को लेकर एक साथ लाने पर बात कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 25, 2022 10:04 IST
Nitish Kumar and Lalu Yadav will meet Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Nitish Kumar and Lalu Yadav will meet Sonia Gandhi

Highlights

  • शाम 6 बजे 10-जनपथ पर होगी मुलाकात
  • विपक्षी पार्टियों को 2024 के चुनाव को लेकर एक साथ लाने की तैयारी
  • हरियाणा जाने का भी कार्यक्रम

Sonia Gandhi Meeting: RJD सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) और बिहार के CM नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात करेंगे। बीजेपी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर निशाना साधते हुए उन्होंने बीते दिन इस बात की जानकारी दी थी। ये मुलाकात शाम 6 बजे 10-जनपथ पर होनी है। इससे पहले जब नीतीश कुमार दिल्ली आए थे तो उन्होंने कई पार्टियों के बड़े नेताओं से मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि मुलाकात के दौरान ये नेता विपक्षी पार्टियों को 2024 के चुनाव को लेकर एक साथ लाने पर बात कर सकते हैं। बता दें कि लालू यादव ने तो साफ कह दिया था कि विपक्ष मिलकर बीजेपी को साफ करने की तैयारी कर रहा है। 2024 में होने वाले चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा था कि 'हां, हम 2024 में पीएम मोदी को सत्ता से उखाड़ फेंकेंगे? आखिर हमें यह कहने की कितनी बार जरूरत है?'

हरियाणा जाने का भी कार्यक्रम

बता दें कि 2024 के चुनाव को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। इसी के तहत हरियाणा जाने का भी कार्यक्रम है। फतेहाबाद में वे इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) की रैली में शामिल होंगे। चौधरी देवीलाल की जयंती के अवसर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। इसमें विपक्षी दलों के नेता शामिल होंगे।

आपसी मतभेद सुलझाने को तैयार विपक्ष

सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी वजह से आपसी मतभेद भुलाकर साथ आने की कवायद की जा रही है। संभावना है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कांग्रेस के साथ एकजुट विपक्ष का हिस्सा बन सकती हैं। कुछ दिन पहले ही एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ये दावा किया था।

दरअसल, अमित शाह इन दिनों अपने दो दिवसीय दौरे पर बिहार में थे। उन्होंने इस दौरान महागठबंधन की सरकार पर जमकर निशाना बोला था। उन्होंने लालू यादव और नीतीश कुमार पर भी तंज किए थे। इसके बाद लालू यादव ने अमित शाह पर बड़ा जुबानी हमला बोला था।

हरियाणा की रैली में विपक्षी नेताओं का जमावड़ा

बता दें हरियाणा की रैली में CM नीतीश कुमार के अलावा NCP सुप्रीमो शरद पवार और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला सहित कई प्रमुख विपक्षी नेता मंच साझा करेंगे। पूर्व उपप्रधानमंत्री और इनेलो के संस्थापक चौधरी देवी लाल की जयंती पर यह रैली प्रस्तावित है। इसमें राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI M) महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीरेंद्र सिंह भी शामिल होंगे। इतने सारे क्षेत्रीय क्षत्रपों के एक साथ आने को विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के रैली के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की भी संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement