Friday, April 26, 2024
Advertisement

SSC Scam: पद से गए और पार्टी से भी, भर्ती घोटाले में नप गए मंत्रीजी, ममता ने पार्थ चटर्जी पर लिया एक्शन

SSC Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की बड़ी छापेमारी के बाद अब बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी पर गाज गिर गई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाने के साथ ही पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 29, 2022 6:21 IST
Partha Chatterjee removed from Minister post- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Partha Chatterjee removed from Minister post

Highlights

  • ममता ने पार्थ को मंत्री पद से हटाया
  • पार्थ चटर्जी से सभी विभाग छीने गए
  • ED की कार्रवाई के बाद ममता का एक्शन

SSC Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की बड़ी छापेमारी के बाद अब बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी पर गाज गिर गई है। पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटा दिया और उसके बाद उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया है। ED की कार्रवाई के बाद पार्थ पर ममता ने ये कड़ा एक्शन लिया है।

अबतक की छापेमारी में कितना खजाना बरामद

गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती घोटाले के संबंध ईडी की छापेमारी में नोटों की 'पहाड़ियां' निकल रही हैं। ये सारे खजानों की लोकेशन पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर पर है। जानकारी है कि अभी सिर्फ दो फ्लैट्स पर रेड हुई है। अबतक की छापेमारी में 55 करोड़ 36 लाख रुपए का कैश और करीब 5 करोड़ की कीमत का सोना बरामद हो चुका है। ईडी ने 3 बैंक खाते भी सील किए हैं। बताया जा रहा है कि करीब ढाई करोड़ रुपया उन खातों में भी पड़ा हुआ है। 

अभी और मिल सकता है करीब 62 करोड़ रुपया
ईडी ने जो अनुमान लगाया है उसके हिसाब से शिक्षक भर्ती घोटाला करीब 120 करोड़ रुपए का है यानी करीब 60 से 62 करोड़ रुपया अभी और बरामद किया जाना बाकी है। एक और बड़ी दिलचस्प बात है कि रेड्स में एक डायमंड रिंग मिली है जिसपर 'P' लिखा हुआ है। ये 'P' क्या पार्थ चटर्जी की ओर इशारा कर रहा है, इसका पता लगाया जा रहा है।

शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ का नाम
गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में हुए कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के वक्त पार्थ चटर्जी के पास शिक्षा विभाग का प्रभार था। बाद में उनसे यह विभाग ले लिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें धनशोधन मामले में गत शनिवार को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय स्कूल सेवा आयोग द्वारा की गई शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितता के आरोपों की जांच कर रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों के अनुसार, चटर्जी से संबद्ध अपार्टमेंट से करीब 50 करोड़ रुपये नकद और सोना बरामद किया गया है। इसके अलावा कुछ संपत्तियों और विदेशी मुद्रा से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए गए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement