1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. SSC Recruitment 2022: एसएससी MTS, हवलदार के 3603 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

SSC Recruitment 2022: एसएससी MTS, हवलदार के 3603 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

एसएससी ने केंद्र सरकार में खाली पड़े नॉन टेक्निकल पदों पर 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती निकाली है। कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त एमटीएस कैटेगरी के हजारों पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2022 16:54 IST
SSC Recruitment 2022 Notification- India TV Hindi
Image Source : SSC SSC Recruitment 2022 Notification

Highlights

  • केंद्र सरकार में 10वीं पास के लिए बंपर सरकारी भर्ती
  • एसएससी ने एमटीएस कैटेगरी के पदों के लिए नोटिफिकेशन किया जारी
  • नॉन टेक्निकल पदों पर होगी भर्ती

दिल्लीः देश में बीते दो साल से अधिक समय से सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग ने 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती निकाली है। एसएससी ने इसके नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। एसएससी ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, एमटीएस और हवलदार भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर किया है। एसएससी द्वारा जारी इस बंपर भर्ती में एमटीएस, हवलदार भर्ती 2022 के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों को भरा जाएगा।

बता दें कि इस एसएससी द्वारा जारी इस भर्ती में तहत नॉन टेक्निकल जैसे चपरासी, सफाईवाला, चौकीदार आदि जैसे खाली पड़े विभिन्न पदों को भरा जाएगा। नॉन टेक्निकल के अलावा हवलदार के पदों पर भी भर्ती होगी। एसएस द्वारा जारी इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी द्वारा जारी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर फार्म भरना होगा। 

शैक्षिक योग्यता

एसएससी द्वारा एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। 

आयु सीमा

एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा आयोग द्वारा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। 

चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयनित होने के लिए दो परीक्षा स्टेज से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को भर्ती के लिए सबसे पहले पेपर-1 पास करना होगा। जो कि कंप्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन होगा। पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। बता दें कि पेपर-2 क्वॉलिफाइंग होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 40 प्रतिशत वहीं रिजर्व कैटगरी के उम्मीदवार को 35 प्रतिशत क्वॉलिफाइंग नंबर आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

erussia-ukraine-news