Monday, April 29, 2024
Advertisement

दोगुनी हुई देशवासियों की खुशी, चंद्रयान 3 के साथ-साथ आज तेजस ने भी किया बड़ा कमाल

तेजस ने उस वक्त एक बड़ी कामयाबी हासिल की जब उसने गोवा के तट पर हवा से हवा में मार करने वाली बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल ‘ASTRA’ का सफल परीक्षण किया।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: August 23, 2023 19:07 IST
Tejas LCA, Tejas LCA ASTRA, Tejas LCA ASTRA air-to-air missile- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

नई दिल्ली: भारत के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस ने बुधवार को एक बड़ी कामयाबी हासिल की। इस लड़ाकू विमान ने गोवा के तट पर हवा से हवा में मार करने वाली (BVR) मिसाइल ‘ASTRA’ का परीक्षण किया, जो सफल रहा। बता दें कि यह मिसाइल दिखाई नहीं पड़ती है और लक्ष्य को सटीकता से बेधती है। इसके कुछ ही समय बाद भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर स्पेसक्राफ्ट उतारने वाला पहला देश बन गया, और इसी के साथ देशवासियों की खुशियों को चार चांद लग गए।

ASTRA मिसाइल का परीक्षण रहा सफल

अधिकारियों ने बताया कि करीब 20,000 फुट की ऊंचाई पर विमान से मिसाइल को लक्ष्य की तरफ छोड़ा गया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस LSP-7 ने 23 अगस्त को गोवा के तट पर हवा से हवा में मार करने वाली बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल ‘ASTRA’ का परीक्षण किया।’ मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के सभी उद्देश्य पूरे हो गए हैं। प्रक्षेपण की निगरानी वैमानिकी विकास एजेंसी (ADA), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के परीक्षण निदेशक और वैज्ञानिकों और सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (CEMILAC) और एयरोनॉटिकल क्वालिटी एश्योरेंस महानिदेशालय (DG-AQA) के अधिकारियों ने की।

शाम होते-होते दोगुनी हुई देशवासियों की खुशी
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस-LCA से मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए ADA, DRDO, CEMILC, DG-AQA को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेपण से तेजस की युद्धक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और आयातित हथियारों पर निर्भरता कम होगी। भारत को इसके कुछ ही देर बाद एक बहुत बड़ी खुशखबरी मिली जब चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कर इतिहास रच दिया। भारत की यह कामयाबी इसलिए भी खास है कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपना स्पेसक्राफ्ट उतारने वाला पहला देश बन गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement