Friday, May 17, 2024
Advertisement

फिर बदलेगा मौसम! बढ़ती गर्मी के बीच पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि जम्मू कश्मीर में 16 से 20 अप्रैल के बीच रुकरुककर बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार इस अवधि में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही बर्फबारी होने के भी आसार जताए जा रहे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 15, 2023 15:07 IST
फिर बदलेगा मौसम! बढ़ती गर्मी के बीच पहाड़ों बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली में भी बारिश के आसार- India TV Hindi
Image Source : FILE फिर बदलेगा मौसम! बढ़ती गर्मी के बीच पहाड़ों बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली में भी बारिश के आसार

IMD: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। वहीं उत्तर भारत के कई इलाकांे में गर्मी ने अभी से ही अपने इरादे जता दिए हैं। दिन में तो  लू चलने के आसार भी मौसम विभाग ने जता दिए हैं। लेकिन मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि जम्मू कश्मीर में 16 से 20 अप्रैल के बीच रुकरुककर बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार इस अवधि में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही बर्फबारी होने के भी आसार जताए जा रहे हैं।

 मौसम विभाग के अनुसार  बारिश और  जम्मू कश्मीर के कुछ स्थानों पर तेज हवा 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ चलेगी। बयान में आगे कहा गया है कि इससे विशेष रूप से पहाड़ी और बर्फीले इलाकों में भूतल परिवहन में अस्थायी व्यवधान, निचले इलाकों में जलभराव और बागों को नुकसान हो सकता है।

मौसम विभाग ने सलाह दी, दिन के तापमान में अचानक 7 से 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। लोगों को सलाह दी जाती है कि लंबी यात्रा पर जाने से पहले संबंधित यातायात विभाग से सड़क की स्थिति की पुष्टि कर लें। मौसम के बारे में सूचित रहेंए क्योंकि यह गतिशील है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे बगीचों में छिड़काव को स्थगित कर दें और गीले मौसम के दौरान खेतों में उचित जल निकासी बनाए रखें।

दिल्ली वालों को गर्मी से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग का कहना हे कि दिल्ली में मंगलवा से बृहस्पतिवार यानी तीन दिनों तक बारिश की संभावना नजर आ रही है।ै 18 और 19 अप्रैल को आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ छींटे भी गिर सकते हैं। 20 अप्रैल को बारिश के आसार हैं। इन तीन दिनों में दिल्ली और एनसीआर के लोगों को तेज गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रह सकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement