Thursday, May 02, 2024
Advertisement

G-20 की बैठक में दुनिया देखेगी भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक झलक, सरकार बना रही ये योजना

G-20 Summit in India: भारत एक दिसंबर से 2022 से 30 नवंबर 2023 तक के लिए जी-20 देशों की अध्यक्षता करने जा रहा है। इस दौरान भारत अपने देश में 55 स्थानों पर जी-20 की 200 से अधिक बैठकों की मेहमानी भी करेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 17, 2022 17:38 IST
G-20 Summit in India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV G-20 Summit in India

Highlights

  • हम्मी से लेकर खजुराहो तक में बैठकों का बनाया जा रहा प्लान
  • अयोध्या, काशी और इंदौर जैसे शहरों को भी किया जा सकता है शामिल
  • भारतीय संस्कृति और इतिहास से दुनिया को परिचित कराने की अनोखी पहल

G-20 Summit in India: भारत एक दिसंबर से 2022 से 30 नवंबर 2023 तक के लिए जी-20 देशों की अध्यक्षता करने जा रहा है। इस दौरान भारत अपने देश में 55 स्थानों पर जी-20 की 200 से अधिक बैठकों की मेहमानी भी करेगा। जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया सनातन धर्म की संस्कृति और संस्कार से भी परिचित हो सकेगी। इसके लिए केंद्र सरकार विशेष योजनाएं तैयार कर रही है।

इसके लिए समृद्ध इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता वाले खजुराहो जैसे शहरों सहित महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक भारत ने अपनी वार्षिक अध्यक्षता के दौरान देशभर में 55 स्थानों पर जी-20 बैठकों के आयोजन की योजना बनाई है। पर्यटन मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि बैठकों के वास्ते अन्य स्थानों के अलावा ऐतिहासिक स्थलों को चुनने का विचार "धरोहर स्थलों के महत्व को रेखांकित" करने के लिए है। महानगरों, राज्यों की राजधानियों, महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को महत्व दिया जाएगा।

हम्मी से लेकर खजुराहो तक होंगी बैठकें

 भारत के अपनी वार्षिक अध्यक्षता के दौरान प्रभावशाली समूह की 200 से अधिक बैठक आयोजित करने की उम्मीद है, जिसका समापन अगले साल नौ और 10 सितंबर को वार्षिक शिखर सम्मेलन के साथ होगा। इन 55 स्थानों में टियर-2 और टियर-3 शहर भी शामिल होंगे, जहां सुरम्य परिदृश्य है और जो सांस्कृतिक धरोहर के लिहाज से समृद्ध हैं। इसलिए कच्छ के रण में एक बैठक कर रहे हैं, एक सिलीगुड़ी में, हम्पी और खजुराहो में भी बैठकें होंगी।" कर्नाटक में हम्पी के खंडहर और मध्य प्रदेश के खजुराहो में मंदिरों का समूह भारत में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में से एक हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या जी-20 की कोई बैठक धरोहर स्थलों के पास आयोजित की जाएगी, अधिकारी ने कहा, "बैठकें सम्मेलन हॉल या इसी तरह के किसी प्रतिष्ठान में आयोजित की जाएंगी। लेकिन, उन्हें (प्रतिभागियों) कार्यक्रमों के लिए वहां ले जाया जा सकता है। इसलिए, हो सकता है कि इन धरोहर स्थलों के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए कार्यक्रम या दौरे हों।

वाराणसी, अयोध्या और इंदौर जैसे शहरों में भी हो सकती है बैठक
अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली जैसे महानगर और राज्यों की प्रसिद्ध राजधानियों में बैठकें आयोजित की जाएंगी, लेकिन प्रतिभागियों को अधिक विविध और समृद्ध अनुभव देने के लिए छोटे शहरों को भी शामिल किया जा रहा है। भारत एक दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्यक्षता करेगा। केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने हाल में कहा था कि भारत जी-20 की अध्यक्षता के दौरान खुद को "प्रमुख पर्यटन स्थल" के रूप में स्थापित करने की योजना बना रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement