Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना संक्रमितों के सम्पर्क में आने पर जांच की जरुरत है या नहीं, जानें- ICMR ने क्या कहा

इसमें कहा गया है कि लक्षण वाले व्यक्तियों जिनकी घर या स्व जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है उन्हें आरएटी को आरटी-पीसीआर जांच करानी चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2022 8:41 IST
A health worker conducts COVID-19 testing of commuters as...- India TV Hindi
Image Source : PTI A health worker conducts COVID-19 testing of commuters as 'Omicron' cases cases rise in India, at KSR railway station in Bengaluru.

Highlights

  • अंतर-राज्यीय घरेलू यात्रा करने वाले व्यक्तियों को भी जांच कराने की आवश्यकता नहीं- ICMR
  • ‘‘अधिक जोखिम’’ वाले व्यक्ति के रूप में पहचान होने पर जांच जरूरी

नयी दिल्ली: कोविड-19 से संक्रमित पाये गए व्यक्तियों के सम्पर्क में आये लोगों की तब तक जांच करने की जरुरत नहीं जब तक उनकी पहचान आयु या अन्य बीमारियों से पीड़ित होने के चलते ‘‘अधिक जोखिम’’ वाले व्यक्ति के  रूप में ना की गई हो। 

इसकी सलाह एक नये सरकारी परामर्श में दी गई है। कोविड-19 के लिए उद्देश्यपूर्ण जांच रणनीति को लेकर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के परामर्श में कहा गया है कि अंतर-राज्यीय घरेलू यात्रा करने वाले व्यक्तियों को भी जांच कराने की आवश्यकता नहीं है। 

ICMR ने कहा है कि जांच या तो आरटी-पीसीआर, ट्रूनेट, सीबीएनएएटी, सीआरआईएसपीआर, आरटी-एलएएमपी, रैपिड मॉलिक्यूलर टेस्टिंग सिस्टम्स या रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के जरिये की जा सकती है। आगे संस्थान ने कहा है कि प्वाइंट ऑफ केयर टेस्ट (घर या स्व-जांच या आरएटी) और मॉल्युकर टेस्ट में एक पॉजिटिव को जांच दोहराये बिना संक्रमित माना जाना चाहिए। 

इनपुट- भाषा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement