Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस बार की 26 जनवरी कश्मीर में होगी खास, हर जगह फहराता तिरंगा कराएगा अलग एहसास

Tricolor Everywhere in Kashmir on Republic Day: इस बार का गणतंत्र दिवस देशवासियों के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि भारत का मुकुट कहे जाने वाले कश्मीर में हर जगह शान से तिरंगा लहराता दिखेगा। देश की आजादी के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब कश्मीर में जगह-जगह फहराता तिरंगा सभी को गर्व का एहसास कराएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 24, 2022 22:52 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Tricolor Everywhere in Kashmir on Republic Day: इस बार का गणतंत्र दिवस देशवासियों के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि भारत का मुकुट कहे जाने वाले कश्मीर में हर जगह शान से तिरंगा लहराता दिखेगा। देश की आजादी के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब कश्मीर में जगह-जगह फहराता तिरंगा सभी को गर्व का एहसास कराएगा। कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग के.पोल ने शनिवार को सभी सरकारी संस्थानों और कार्यालयों को गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्देश दिया है।

इससे पहले बीते 15 अगस्त को भी कश्मीर में जगह-जगह तिरंगा फहराया गया था। मगर 26 जनवरी को पहली बार कश्मीर में इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। इसमें राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी शामिल होंगे। जो कि राज्य के निवासियों को भी तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करेंगे। कश्मीर के संभागीय आयुक्त के अनुसार सरकारी संस्थानों और कार्यालयों में तिरंगा फहराना बिल्कुल अनिवार्य होगा। यह कश्मीर में अलग गर्व की अनुभूति कराएगा। केंद्र सरकार ने जब से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया है, तब से राज्य की तस्वीर और तकदीर बदलती दिख रही है।

धीरे-धीरे आतंक दम तोड़ रहा है और शांति के पल्लव फूट रहे हैं। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि पोल ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक में निर्देश दिया है कि सभी जगह तिरंगा फहराया जाए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य स्थल श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम होगा। उन्होंने सभी विभागों को इसके अनुसार व्यवस्था करने को भी कहा। संभागीय आयुक्त ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए कई निर्देश भी दिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement