Monday, April 29, 2024
Advertisement

Tipu Express: रेलवे ने बदल दिया टीपू एक्सप्रेस का नाम, कर्नाटक में खड़ा हुआ सियासी बवाल

रेलवे ने मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान के नाम पर चलने वाली एक ट्रेन का नाम बदल दिया है। इस ट्रेन का नाम मैसूर के वोडयार राजघराने के नाम पर कर दिया गया है। ट्रेन का नाम बदले जाने के बाद से जमकर सियासत हो रही है।

Reported By : T Raghavan Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: October 08, 2022 17:57 IST
Tipu Express, Tipu Express Mysuru, Tipu Express Wodeyar Express- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/MEPRATAP रेलवे ने टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया है।

Highlights

  • रेलवे ने टीपू सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया है।
  • ट्रेन का नाम बदले जाने के बाद बीजेपी और कांग्रेस के नेता आमने-सामने हैं।
  • कांग्रेस ने बीजेपी पर द्वेष की राजनीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

Tipu Express: रेलवे ने मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के नाम पर चलने वाली टीपू सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया है। ट्रेन का नाम बदले जाने को लेकर कर्नाटक में सियासी बवाल खड़ा हो गया है। कांग्रेस का आरोप है कि BJP समाज में द्वेष बढ़ाने की राजनीति कर रही है, वहीं BJP का कहना है कि अब तुष्टिकरण की सियासत करने के दिन लद गए हैं। इस ट्रेन का नाम बदलने के लिए मैसुरू से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने रेलवे को एक चिट्ठी लिखी थी।

टीपू एक्प्रेस के नाम से चल रही थी यह ट्रेन

बता दें कि पिछले कई सालों से 12613 मैसूरु-बेंगलुरू इंटरसिटी एक्सप्रेस ‘टीपू सुपरफास्ट एक्सप्रेस’ के नाम से चल रही थी लेकिन अब इसका नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस हो गया है। मैसूरु से BJP सांसद प्रताप सिम्हा ने ट्रेन के नए बोर्ड की फोटो लगाई और रेल मंत्रालय का आभार व्यक्त किया। प्रताप सिम्हा ने ही 25 जुलाई को इस ट्रेन का नाम बदलने की मांग करते हुई एक पत्र लिखा था। रेल मंत्रालय की ओर से जारू सूचना में कहा गया है कि ट्रेन नंबर 12613-12614 मैसूरु-बेंगलुरू टीपू एक्सप्रेस का नाम वोडयार एक्सप्रेस कर दिया गया है।
https://twitter.com/mepratap/status/1578625584782901249
ट्रेन का नया नाम रखे जाने के बाद बवाल शुरू
बता दें कि वोडयार साम्राज्य को मॉर्डन मैसूरु का आर्किटेक्ट कहा जाता है। तकरीबन 150 साल पहले वोडयार ने मैसूरु साम्राज्य में रेलवे नेटवर्क बनाया था। लेकिन इस ट्रेन के नामकरण के बाद सियासी बवाल शुरू हो गया है। कांग्रेस के नेता सरकार पर ध्रुवीकरण की राजनीति करने के आरोप लगा रहे हैं। वहीं, BJP का कहना है कि जब इस ट्रेन का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा गया तब तुष्टिकरण की राजनीति हो रही थी और अब वक्त बदल गया है इसीलिए इस ट्रेन का नाम भी बदल गया है।

Tipu Express, Tipu Express Mysuru, Tipu Express Wodeyar Express

Image Source : TWITTER.COM/MEPRATAP
रेलवे ने टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया है।

टीपू सुल्तान के वंशज ने भी रखी अपनी बात
इस बीच टीपू सुल्तान के वंशजों में से एक साहेबजादा मंसूर अली को रेलवे का ये फैसला नागवार गुजरा है। उनका कहना है कि इस फैसले के जरिए सरकार टीपू सुल्तान का निशान मिटाने की कोशिश कर रही है। कर्नाटक में विपक्ष के नेता और पूर्व CM सिद्धरामैया भी टीपू के वंशज के सुर में सुर मिलाते दिखे। उनका कहना है कि BJP को द्वेष की राजनीति के अलावा और कुछ नहीं आता। उन्होंने कहा, ‘BJP का काम ही जहर घोलना है। वे किसी ओर ट्रेन का नाम बदलकर वोडयार के नाम पर रख सकते हैं, टीपू के नाम को हटाकर ऐसा करने की क्या जरूरत थी।’

सिद्धरामैया को अश्वत नारायण ने दिया जवाब
सिद्धरामैया की इस बात का जवाब IT मिनिस्टर अश्वत नारायण ने दिया। उन्होंने कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों समाज को तोड़ने की बात करने वालों और हिंदू विरोधी नेताओं से और क्या उम्मीद की जा सकती है। बता दें कि कर्नाटक में अगले साल चुनाव हैं ऐसे में सत्तारूढ़ BJP और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेता एक भी ऐसा मौका नहीं चूकना चाहते जिससे उनके वोट बैंक में बढ़ोत्तरी हो।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement