Monday, April 29, 2024
Advertisement

Toll Tax: जल्द ही फास्टैग भी हो जाएंगे पुराने, इस नए तरीके से वसूला जाएगा हाईवे पर टोल टैक्स

Toll Tax: टोल प्लाजा पर 2018-19 के दौरान वाहनों का औसत प्रतीक्षा समय आठ मिनट था। फास्टैग की शुरुआत के साथ 2020-21 और 2021-22 के दौरान वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय ​​घटकर 47 सेकेंड हो गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 13, 2022 14:00 IST
FASTag- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV FASTag

Highlights

  • अभी टोल प्लाजा पर औसत प्रतीक्षा समय ​​47 सेकेंड है
  • अभी फास्टैग के जरिए की जाती है टोल की वसूली
  • इससे पहले नकद भुगतान करके टोल चुकाया जाता था।

Toll Tax: हाइवे पर जब आप सफर करते हैं तब आप टोल कैसे चुकाते हैं? ज्यादातर वहां चालक इसके लिए आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए फास्टैग से टोल का भुगतान करते हैं। इससे पहले नकद भुगतान करके टोल चुकाया जाता था। लेकिन अब फास्टैग तकनीकी भी इतिहास बन जाएगी। अब एक नई तकनीकी के जरिए टोल का भुगतान किया जा सकेगा।

अब टोल प्लाजा पर वाहनों की नंबर प्लेट पहचान कर ऑटोमेटिक प्रणाली से टोल वसूला जाएगा। इस प्रणाली का केंद्र सरकार ने पायलट परीक्षण भी शुरू कर दिया है। सरकार का मानना है कि इससे टोल प्लाजा पर वाहनों की भीड़ घटेगी और जो वाहन हाईवे पर जितना चलेगा, ठीक उतना ही शुल्क उससे वसूला जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) की 19वीं इंडो-यूएस इकोनॉमिक समिट में यह जानकारी दी।

Nitin Gadkari

Image Source : PTI
Nitin Gadkari

क्या है 'ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा' तकनीक

कार्यक्रम में अपने संबोधन में नितिन गडकरी ने बताया कि परीक्षण की जा रही टोल वसूलने की नई प्रणाली ‘ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा’ तकनीक पर आधारित है। इसमें शुल्क वसूलने के लिए वाहन को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होती। ऑटोमेटेड टोल प्लाजा पर लगे कैमरे ही नंबर प्लेट देखकर टोल वसूल लेंगे। गडकरी ने कहा कि इससे यातायात बिना रुके या धीमा हुए, चलता रहेगा और जो वाहन हाईवे पर जितना चलेगा, उतना ही शुल्क लगेगा।

क्या है इस प्रणाली को लागू करने का लक्ष्य ?

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, हम इस नयी तकनीक के साथ दो उद्देश्यों को हासिल करना चाहते हैं। पहला टोल बूथ पर यातायात की बेरोकटोक आवाजाही से चलता रहे और वहां चालकों को उपयोग के अनुसार ही भुगतान करना हो। उन्होंने कहा कि, निर्बाध और सुरक्षित यातायात के लिए सभी नवनिर्मित राष्ट्रीय राजमार्गों और मौजूदा 'फोर प्लस लेन' राष्ट्रीय राजमार्गों पर उन्नत यातायात प्रबंधन प्रणाली (एटीएमएस) स्थापित की जा रही है।

Toll Plaza

Image Source : FILE
Toll Plaza

टोल बूथ पर अभी लगता है समय 

बता दें कि टोल प्लाजा पर 2018-19 के दौरान वाहनों का औसत प्रतीक्षा समय आठ मिनट था। फास्टैग की शुरुआत के साथ 2020-21 और 2021-22 के दौरान वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय ​​घटकर 47 सेकेंड हो गया है। हालांकि, शहरों के पास और घनी आबादी वाले इलाकों में व्यस्त समय के दौरान टोल प्लाजा पर अब भी कुछ देरी होती है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement