Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UK violence: लेस्टर में हिंदुओं पर हुए हमले को लेकर सख्त भारतीय विदेश मंत्रालय, ब्रिटेन पर बना रहा दबाव

UK violence: लेस्टर और बर्मिंघम में भारतीय समुदाय को निशाना बनाकर हुई हिंसा की घटनाओं के बीच विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भविष्य में ऐसे हमलों को रोकने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिये भारतीय उच्चायोग ब्रिटेन के सम्पर्क में है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: September 22, 2022 19:14 IST
S. Jaishankar- India TV Hindi
Image Source : PTI S. Jaishankar

Highlights

  • लेस्टर में हिंदुओं पर हुए हमले को लेकर सख्त भारतीय विदेश मंत्रालय
  • भारतीय उच्चायोग बना रहा ब्रिटेन पर दबाव
  • ब्रिटेन ने कहा दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

UK Violence: लेस्टर और बर्मिंघम में भारतीय समुदाय को निशाना बनाकर हुई हिंसा की घटनाओं के बीच विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भविष्य में ऐसे हमलों को रोकने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिये भारतीय उच्चायोग ब्रिटेन के सम्पर्क में है। भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि उसने इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया है और शहर में सप्ताहांत में झड़पों की खबरों के बाद ब्रिटेन के अधिकारियों से प्रभावित लोगों के लिए सुरक्षा का आह्वान किया है।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी

वहीं, ब्रिटेन की पुलिस ने एक बयान में कहा था कि हम लेस्टर में हिंसा, अव्यवस्था या अराजकता को बर्दाश्त नहीं करेंगे, और हम शांति और बातचीत का आह्वान करना जारी रखेंगे। इन घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने वीकली प्रेस रिलीज में हिंसा को लेकर भारतीय उच्चायोग के बयान का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि हमारा उच्चायोग, ब्रिटिश पक्ष से सम्पर्क में है। हम राजनयिक और सुरक्षा अधिकारियों के सम्पर्क में हैं, ताकि आगे ऐसे हमलों को रोका जा सके और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मुद्दे को उठाया था

बागची ने कहा कि न्यूयार्क में अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लेवरली के साथ बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मुद्दे को उठाया था। जयशंकर ने वहां भारतीय समुदाय की सुरक्षा को लेकर अपनी चिंताओं से क्लेवरली को अवगत कराया था। ज्ञात हो कि पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के मद्देनजर पूर्वी ब्रिटेन के लेस्टर शहर में हिंदू और मुस्लिम समूह आपस में भिड़ गए थे। उसके परिणामस्वरूप पिछले कुछ हफ्तों में 47 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है और मंगलवार को समुदाय के नेता शहर में एक मस्जिद के बाहर सद्भाव की अपील करने के लिए एकत्र हुए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement