Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Uttarakhand Avalanche Rescue Operation: उत्तरकाशी में बर्फीले तूफान की चपेट में आए 10 पर्वतारोहियों की मौत

Uttarakhand News : सभी पर्वतारोही नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के हैं। ये सभी पर्वतारोहण की ट्रेनिंग ले रहे थे।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: October 04, 2022 16:45 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • द्रौपदी का डांडा-2 पहाड़ की चोटी पर फंसे पर्वतारोही
  • 8 को बचाया गया, 21 पर्वतारोहियों का रेस्क्यू जारी
  • नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पर्वतारोही फंसे

Uttarakhand News : उत्तरकाशी के द्रौपदी का डांडा-2 पहाड़ की चोटी पर बर्फीले तूफान में फंसे 29 पर्वतारोहियों में से 10 की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक ये पर्वतारोही अपने अभियान के दौरान बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए। सभी पर्वतारोही नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के हैं। ये सभी पर्वतारोहण की ट्रेनिंग ले रहे थे।  ताजा जानकारी के मुताबिक 29 में से 10 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है। बचे हुए लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए राहत और बचाव का काम जारी है।

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर इस हादसे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों को बाहर निकालने के लिए NIM की टीम के साथ जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रक्षा मंत्री से बात कर रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने का अनुरोध किया गया है।

उन्होंने इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की और रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने का अनुरोध किया है। धामी ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया गया है। सभी को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement