Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड, 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में नए साल का आगमन बारिश और बर्फबारी के बीच हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक राज्य में 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 27, 2023 15:07 IST
Uttarakhand, weather- India TV Hindi
Image Source : FILE उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी

देहरादून: उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक कड़ाके की ठंड जारी है। लोगों का जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर में जगह-जगह अलाव की व्यवस्था की गई है। दरअसल, प्रदेश में उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चलने से ठंड बढ़ने लगी है। साल की विदाई पर राज्य के कुछ पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

मौसम विभाग ने 30 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। इन पांच पर्वतीय जिलों में तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में ही बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद बारिश के आसार हैं। 30 और 31 दिसंबर की रात के अलावा 1 जनवरी को पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

उत्तराखंड में नए साल के जश्न को लेकर बड़ा फैसला

नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रूख कर रहे हैं। प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर होटल में एडवांस बुकिंग चल रही है। इसी बीच सरकार ने सभी होटल, रेस्टोरेंट और ढाबे को 24 घंटे खोलने के आदेश दिए हैं। इसके मुताबिक, 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी होटल, रेस्टोरेंट और ढाबे 24 घंटे खोले जा सकते हैं।

श्रम सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि उत्तराखंड दुकान और स्थापन (रोजगार विनियमन एवं सेवा शर्त) अधिनियम-2017 के तहत रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा आदि को 24 घंटे खुले रहने की अनुमति दी गई है। सभी प्रतिष्ठानों में दिन और रातों में शर्तों का पालन करते हुए सेवा देने की अनुमति है। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement