Saturday, February 24, 2024
Advertisement

उत्तरकाशी टनल अभियान: रैट माइनर्स को एक महीने का वेतन देंगे उत्तराखंड के सभी कांग्रेस विधायक

बचाव अभियान में भारी भरकम मशीनों के फेल हो जाने के बाद सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रैट माइनर्स को लगाया गया था। रैट माइनर्स चूहे की तरह कम जगह में तेज खुदाई करने वाले विशेषज्ञों की एक टीम है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 01, 2023 15:50 IST
रैट माइनर्स को एक महीने का वेतन देंगे कांग्रेस विधायक - India TV Hindi
Image Source : FILE रैट माइनर्स को एक महीने का वेतन देंगे कांग्रेस विधायक

देहरादून: उत्तरकाशी की दुर्घटनाग्रस्त टनल से सभी 41 श्रमिकों को सही सलामत निकाल लिया गया था। इस अभियान को सफल बनाने में रैट माइनर्स की बहुत बड़ी भूमिका थी। जब सब मशीनें फेल हो गई थीं, तब इन्हीं लोगों ने हाथों से खुदाई की थी और रेस्क्यू पाइप को मजदूरों तक पहुंचाया था। इस अभियान के बाद चारों तरफ इन रैट माइनर्स की तारीफ़ हो रही है। वहीं उत्तराखंड कांग्रेस ने भी इनके लिए बड़ा फैसला किया है। अब उत्तराखंड कांग्रेस ने बड़ा फैसला किया है। सभी विधायक रैट होल माइनर्स को अपने एक महीने का वेतन देंगे।

बता दें कि इन रैट माइनर्स को दिल्ली से बुलवाया गया था। इनकी 12 लोगों की टीम ने 16 दिन से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाया। मशीनें टूटती रहीं, लेकिन, इनका हौसला बरकरार रहा। सुरंग में पसरे मलबे और लोहे के अवरोधों को चीरकर जब रैट माइनर्स श्रमिकों तक पहुंचे तो उनकी आस को मानो सांस मिल गई। जब रैट माइनर्स एस्केप टनल से दाखिल हुए तो उन्हें देख श्रमिकों में खुशी की लहर दौड़ गई। 

26 नवंबर को सिलक्यारा पहुंचे थे सभी रैट माइनर्स 

रैट माइनर्स की टीम रॉकवेल के टीम लीडर ने रात 11 बजे टीम को तैयार किया था। टीम लीडर वकील हसन ने काफी मेहनत की। रैट माइनर्स टीम के सदस्य नासिर और मोनू ने कहा कि उन्हें 25 नवंबर की रात 11 बजे वकील हसन का फोन आया था। वकील हसन समेत सभी 12 सदस्य रात में ही दिल्ली से रवाना हुए और 26 नबंबर की दोपहर बाद सिलक्यारा पहुंच गए। टीम लीडर वकील हसन ने बताया कि सभी को लगता है कि इस रेस्क्यू ऑपरेशन में उन्हें काफी पैसा मिलेगा। लेकिन, पैसा नहीं भी मिला तो कोई दुख नहीं है। खुशी है कि 41 श्रमिकों को बचाने में उन्होंने भूमिका निभाई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement