Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vice President Election: एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया, पीएम मोदी और शाह समेत ये नेता रहे मौजूद

Vice President Election: एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 18, 2022 12:59 IST
Jagdeep Dhankhar- India TV Hindi
Image Source : ANI Jagdeep Dhankhar

Highlights

  • जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया
  • पीएम मोदी और शाह समेत कई बड़े नेता रहे मौजूद
  • विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा के नाम का किया है ऐलान

Vice President Election:  एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे। गौरतलब है कि एनडीए की तरफ से जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं, वहीं विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा के नाम का इस चुनाव के लिए ऐलान किया है। बता दें कि जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं। धनखड़ जाट समुदाय से हैं और उनके गृह राज्य राजस्थान में वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में आते हैं। 

उम्मीदवार बनाए जाने पर पीएम मोदी ने दी थी बधाई

NDA की तरफ से जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)  को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाए जाने पर देश के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी थी। पीएम ने लिखा था कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। वह अपने साथ एक शानदार कानूनी, विधायी और गवर्नर करियर लेकर आए हैं। उन्होंने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और वंचितों की भलाई के लिए काम किया है। खुशी है कि वह हमारे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए गए हैं।

कौन हैं जगदीप धनखड़

जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं। रविवार को ही ये खबर सामने आई थी कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 में हुआ था। धनखड़ राजस्थान के झूंझूनू जिले के रहने वाले हैं। वह 1989 से 1991 तक भारत के केन्द्रीय मंत्री के पद पर रहे और इसी दौरान वह झुंझुनू से लोकसभा सांसद भी रहे। राजनीति में आने से पहले जगदीप घनखड़ पेशे से एक वकील हुआ करते थे।

ममता बनर्जी के विरोधी रहे हैं धनखड़

जुलाई 2019 में राज्यपाल के रूप में पदभार संभालने के बाद से धनखड़ का राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार के साथ लगातार टकराव होता रहा है। धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच में रिश्ते कभी भी सामान्य नहीं रहे और कई मौकों पर दोनों के बीच का टकराव साफ नजर आया। कई मौकों पर तो ममता बनर्जी ने प्रोटोकॉल की भी अनदेखी की और उनका यह आचरण सियासी जगत में अक्सर चर्चा का विषय रहा।

उपराष्ट्रपति चुनाव शेड्यूल

नमांकन की आखिरी तिथि - 19 जुलाई

मतदान की तिथि - 6 अगस्त
मतगणना की तिथि - 11 अगस्त

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement