1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रामनवमी के मौके पर देश के कई इलाकों में शोभायात्रा पर हमले, जगह-जगह पथराव और आगजनी

Rama Navami: रामनवमी के मौके पर देश के कई इलाकों में शोभायात्रा पर हमले, जगह-जगह पथराव और आगजनी

आज देशभर में रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है। लेकिन इस पावन मौके पर देश में कई जगह जुलूस के दौरान हिंसा की खबरें सामने आई हैं। गुजरात, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से हिंसा की अलग-अलग घटनाएं सामने आईं हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2022 22:01 IST
Violence on procession of Ram Navami in many cities - India TV Hindi
Image Source : VIOLENCE IN GUJARAT Violence on the procession of Ram Navami in many cities 

Highlights

  • रामनवमी के मौके पर हिंसा और आगजनी
  • गुजरात से लेकर झारखंड तक हिंसा की खबरें
  • धार्मिक स्थलों में भी तोड़फोड़ की कोशिश

नई दिल्ली: आज देशभर में रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है। लेकिन इस पावन मौके पर देश में कई जगह जुलूस के दौरान हिंसा की खबरें सामने आई हैं। गुजरात, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से हिंसा की अलग-अलग घटनाएं सामने आईं हैं। जहां एक ओर गुजरात के हिम्मतनगर और आणंद में हिंसक झड़प देखने को मिली है, तो वहीं मध्य प्रदेश के बड़वानी और झारखंड के लोहरदगा और पश्चिम बंगाल के दक्षिण हावड़ा में भी जुलूस पर हमला हुआ।

गुजरात में जुलूस पर हमला-

साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर के छपरिया क्षेत्र में रामनवमी के मौके पर जुलूस निकाला जा रहा था और तभी जुलूस पर अचानक पथराव हो गया। घटना की खबर मिलने के बाद हिम्मतनगर पुलिस का काफिला मौके पर पहुंचा और स्थिति पर काबू पाने का प्रयास किया। गुजरात के हिम्मतनगर में हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान उपद्रवियों ने पुलिस वाहन को भी नुकसान पहुंचाया।

वहीं गुजरात के ही आणंद जिले के खंभात के पास शकरपुर गांव में आज रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ उसके बाद इलाके में सनसनी फैल गई। देखते ही देखते तनाव बढ़ गया और आगजनी शुरू हो गई। इश दौरान कई दुकानों और मकानों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस मौके पर है और हालात पर काबू पाने की कोशिश कर रही है।

पश्चिम बंगाल में शोभायात्रा पर अटैक-

रामनवमी के शुभ अवसर पर देर शाम पश्चिम बंगाल के दक्षिण हावड़ा के बीई कॉलेज के नजदीक से विश्व हिंदू परिषद की ओर से एक शोभा यात्रा निकाली जा रही थी जो हावड़ा रामकृष्णपुर घाट की ओर जा रही थी। इसी दौरान हावड़ा के शिवपुर थाना अंतर्गत पीएम बस्ती इलाके के पास कुछ लोगों ने इस शोभायात्रा पर अचानक हमला कर दिया। घटना की जानकारी मिलने के साथ ही भारी पुलिस बल तैनात की गई है। 

झारखंड में भी आगजनी-

रामनवमी के मौके पर झारखंड के लोहरदगा के हिरही-हेंदलासो-कुजरा गांव की सीमा पर लगने वाले मेले में हिंसा और आगजनी के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है। जानकारी के अनुसार रामनवमी शोभायात्रा में शामिल लोगों पर एक खास समुदाय के लोगों द्वारा पथराव कर दिया गया फिर मेले में पहुंचकर करीब 10 मोटरसाइकिल और एक पिकअप वैन में आग लगा दी। शोभायात्रा में शामिल लोगों ने भी जवाब में पत्थरबाजी की। तीन घटनाओं में चार लोगों के घायल होने की खबर है। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। 

मध्य प्रदेश में हुआ पथराव-

मध्य प्रदेश बड़वानी जिले के सेंधवा में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों में आमने सामने जमकर पत्थराव हुआ। ये घटना सेंधवा शहर स्थित झोगवाड़ा रोड की है। इस पथराव के दौरान सेंधवा शहर थाना प्रभारी बलदेव मुजाल्दे सहित दो लोग घायल हो गए। उपद्रवियों ने दो मोटरसाइकिलों को आग लगा दी। इतना ही नहीं 2 से 3 धार्मिक स्थलों में की तोड़फोड़ की गई। घटना के बाद बड़वानी एसपी, कलेक्टर सहित भारी पुलिस बल शहर में तैनात है।