Friday, April 19, 2024
Advertisement

पहाड़ों पर बर्फबारी, कई इलाकों में आज होगी बारिश, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली और देश का मौसम?

देश के उत्तरी राज्यों में कोहरा छाया रहेगा। वहीं पहाड़ी राज्यों यानी जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी और हल्की बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। दक्षिण भारत में चक्रवात 'मैंडूस' जरूर कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसके असर से आज भी कई इलाकों में बारिश होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 11, 2022 8:42 IST
कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं।- India TV Hindi
Image Source : FILE कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं।

देश के हर हिस्से में मौसमी तेवर बदलते हुए दिख रहे हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के कारण जहां मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। वहीं चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी आगामी दिनों में तापमान कम होने से ठंड बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश में कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है।

दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' ने कहर बरपाया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज 11 दिसंबर को भी उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। हालांकि तूफान तमिलनाडु के तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसका असर अब भी कई राज्यों पर देखने को मिलेगा। मैंडूस के प्रभाव से यहां 3 घंटे के कहर में लगभग 65 पेड़ गिर गए हैं। तूफान के कारण मदुरंथकम, ईसीआर और ओएमआर में कई पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिर गए। इससे यातायात प्रभावित हुआ। 

दिल्ली के मौसम का हाल

 दिल्ली के मौसम का हाल दिल्ली में आज 11 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 दर्ज किया जा सकता है। वहीं आज  राजधानी कोहरे की चादर में लिपटी रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा। वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहेगा।

​राजधानी में प्रदूषण का स्तर खराब

अगर प्रदूषण की बात करें तो यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बेहद खराब बना हुआ है। 12 दिसंबर से दिल्ली और एनसीआर में भी हवाएं तेज हो सकती हैं। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब हो सकता है लेकिन यह कम से कम अगले एक सप्ताह तक मध्यम श्रेणी में नहीं आएगा।

उत्तर प्रदेश: कई इलाकों में सुबह के वक्त रहेगा कोहरा

उत्तर प्रदेश में कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहेगा। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। गाजियाबाद में भी सुबह के वक्त कोहरा रहेगा।

कश्मीर में बर्फबारी 

कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बर्फबारी हुई। इस कारण ज्यादातर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदू के आसपास रहा। जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के मध्य व ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिली है। 

देश के इन इलाकों में भी हो सकती है बारिश

दक्षिण आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है। कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement