Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घने कोहरे के साथ अब कोल्ड डे के लिए रहिए तैयार, 7 राज्यों में बारिश की चेतावनी, पढ़ें-मौसम का लेटेस्ट अपडेट

IMD Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 6 राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 20 राज्यों में 31 दिसंबर तक घने कोहरे की स्थिति जारी रहेगी। मौसम विभाग ने 7 राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश की चेतावनी जारी की है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 30, 2023 9:58 IST
कोल्ड डे का अलर्ट जारी - India TV Hindi
Image Source : PTI कोल्ड डे का अलर्ट जारी

IMD Weather Update: दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सर्दी ने जोर पकड़ लिया है। इन राज्यों के कई इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा पड़ है और कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम है। इससे आम जनजीवन और सड़क, हवाई और रेल सेवा पर असर पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान में कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में 5 जनवरी 2024 से ठिठुरन और बढ़ेगी। 11 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। 

कहां कितनी विजिबिलिटी 

मौसम विभाग ने सैटेलाइट से शनिवार को ली गई तस्वीरों के आधार पर बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में घना कोहरा देखा जा रहा है। शनिवार सुबह 8.30 बजे तक श्रीनगर में विजिबिलिटी 25 मीटर, अमृतसर, चंडीगढ़, पटियाला-25 मीटर, अम्बाला-25, करनाल, हिसार-50, आयानगर, सफदरजंग-200, झांसी, मेरठ-50, गोरखपुर-200; लखनऊ, वाराणसी, सुल्तानपुर-500, सतना-25; खजुराहो, टीकमगढ़, दमोह -50, गुना-200, ग्वालियर, भोपाल-500, डाल्टनगंज-200, जयपुर-25, चूरू-50, बीकानेर-10, विजयवाड़ा-100 मीटर विजिबिलिटी दर्ज की गई। 

20 राज्यों में पड़ेगा घना कोहरा

मिली जानकारी के अनुसार, आज उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान,  हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, असम और त्रिपुरा के कई जगहों पर 31 दिसंबर तक घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। 

यहां बारिश-बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा 31 दिसंबर से दो जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही केरल और लक्ष्यद्वीप में भी छिटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, दक्षिणी तमिलनाडु में इस दौरान भारी बारिश होने की उम्मीद है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने शीत लहर की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले दो दिन तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में घना से बहुत घना कोहरा रहने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि 30 और 31 दिसंबर को दिल्ली के कुछ कई हिस्सों में शीत लहर की स्थिति होने की आशंका है। शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है।

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement