Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weather Update: देश के इन राज्यों में बढ़ी सर्दी, IMD ने बताया अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ने की भविष्यवाणी की है। यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों में अगले एक सप्ताह के दौरान सर्दी बढ़ सकती है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 07, 2023 8:26 IST
देश में पड़ रही कड़ाके की सर्दी- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI देश में पड़ रही कड़ाके की सर्दी

नई दिल्ली: उत्तर भारत में अब कड़ाके की सर्दी पड़ने का दौर शुरू हो गया है। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत में तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के अंत तक कड़ाके की सर्दी पड़ने लगेगी। 

यूपी-बिहार का मौसम

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश हुई है। आज भी लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं। ऐसे में तापमान गिरने से ठंड बढ़ रही है। बरेली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किा गया। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड बढ़ रही है। आज सुबह हल्की हवाएं चलने से तापमान में गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा बिहार के कई जिलों में भी तापमान लगातार गिर रहा है। इसकी वजह से सर्दी में बढ़ रही है। अगले तीन दिनों के दौरान ठंड और बढ़ सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी सर्दी

दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में सुबह हल्का कोहरा देखा गया। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सुबह-सुबह हल्की हवा चलने से ठिठुरन बढ़ रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है।

कश्मीर घाटी में बर्फबारी

कश्मीर में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे चले जाने के साथ ही ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।  कई जगहों पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है।  

आज कहां होगी बारिश

चक्रवाती तूफान मिगजौम अब तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कमजोर पड़ गया है। इसकी वजह से अब भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि इन राज्यों में आज भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई। चेन्नई समेत कुछ जगहों पर जलजमाव भी हो गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement