Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Update: दिल्ली, पंजाब, यूपी और हरियाणा समेत इन इलाकों में होगी बारिश, 2-4 फरवरी के लिए अलर्ट जारी

आईएमडी के अनुसार, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 2 फरवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की बहुत संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा, "3 फरवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और पड़ोस में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: January 31, 2022 11:25 IST
दिल्ली, पंजाब, यूपी और...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) दिल्ली, पंजाब, यूपी और हरियाणा समेत इन इलाकों में होगी बारिश, 2-4 फरवरी के लिए अलर्ट जारी

Highlights

  • दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना
  • 2-4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में बारिश की संभवना
  • 4 और 5 फरवरी को दिन भर आसमान में छाए रहेंगे बादल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। ये जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दी। सुबह 8.30 बजे अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के साथ, केंद्र शासित प्रदेश में सुबह धुंध के साथ साफ आसमान रहेगा। मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री के आसपास रहेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा, दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य उत्तर पश्चिमी राज्यों में 2-4 फरवरी के दौरान बारिश होगी। आईएमडी ने बताया, "2 से 4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।" जबकि 3 फरवरी को गरज के साथ बारिश के साथ बादल छाए रहने की संभावना है। 4 और 5 फरवरी को दिन भर आसमान में मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे।

आईएमडी के अनुसार, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 2 फरवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की बहुत संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा, "3 फरवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और पड़ोस में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है। इसके अलावा, अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत में निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर नमी की आपूर्ति भी 2 और 3 फरवरी को होने की संभावना है।"

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब में श्रेणी में बनी हुई है। सोमवार को राजधानी में एक्यूआई 302 दर्ज किया गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुमानों के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों प्रदूषकों का स्तर क्रमश: बहुत खराब और मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया।

बुलेटिन के अनुसार, अगले दो दिनों यानी 1 और 2 फरवरी को एक्यूआई समान रहने की संभावना है क्योंकि मौजूदा मौसम की स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। 3 फरवरी को, तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है और वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement