Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्ली समेत कई राज्यों में कंपाने वाली सर्दी, दक्षिण के इलाकों में बारिश के आसार, जानें आज के मौसम का अपडेट

Weather Update: दिल्ली की सर्दी अभी से रिकॉर्ड बनाने लगी है। रविवार का दिन बीते पांच सालों में सबसे सर्दीला रहा। यहां न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 7.9 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 28, 2022 11:01 IST
मौसम का अपडेट- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का अपडेट

Weather Update: मॉनसून की तरह सर्दी का मौसम भी तेजी से करवट ले रहा है। पहाड़ी राज्यों में जारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दीली हवाएं बह रही हैं। इस कारण दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग अभी से कांपने लगे हैं। 15 नवंबर के बाद से तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले हफ्तों में तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। 

दिल्ली में अभी से रिकॉर्ड बनाने लगी सर्दी 

दिल्ली-एनसीआर में ठंड अभी से रिकॉर्ड बनाने लगी है। रविवार का दिन बीते पांच सालों में सबसे सर्दीला रहा। यहां न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 7.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। साथ ही अगले दो दिन सबुह में आसमान में धुंध बढ़ सकती है। 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की ओर से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. यही कारण है कि दिल्ली-एनसीआर के तामपान में इतनी गिरावट आई है। मौसम विभाग मुताबिक, आने वाले दिनों में पारा लुढ़कने के साथ कोहरा बढ़ेगा और दिन में भी कोहरा छाया रहेगा।

राजस्थान में पड़ रही कंपाने वाली ठंड

राजस्थान में भी कंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है। रात को कोहरे के कारण न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में दिसंबर के शुरू होने के साथ सर्दी और बढ़ सकती है। राज्य के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के नीचे जा सकता है। इसके अलावा जिलों में शीतलहर भी चलने का अनुमान जताया गया है। 

कश्मीर में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे 

कश्मीर में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रविवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है। वहीं, दक्षिण कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर में से एक पहलगाम पर्यटक रिजॉर्ट में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा और इसी के साथ यह घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा।

दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी

दक्षिण के कई राज्यों में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने आज सोमवार को भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश का संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है। इससे भी मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement