Friday, April 26, 2024
Advertisement

कड़ाके की सर्दी के लिए रहें तैयार, दिल्ली-NCR में लुढका पारा, जानें देशभर में मौसम का हाल

Weather Update: राजधानी दिल्ली में ठंड और बढ़ेगी। 21 नवंबर के बाद राजधानी में अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होने की संभावना जताई गई है। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं ने दिल्ली में एकाएक ठंड बढ़ा दी है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 19, 2022 9:08 IST
मौसम में बदलाव- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम में बदलाव

Weather Update: देश में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कुछ दिनों से ठंड कई गुना बढ़ गई है। बीते दिन शुक्रवार को तापमान 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया। अब राजधानी में ठंड और बढ़ेगी। सोमवार 21 नवंबर के बाद अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होने की संभावना जताई गई है। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं ने राजधानी दिल्ली में एकाएक ठंड बढ़ा दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान महज 9.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। 9 साल बाद दिल्ली में 20 नवंबर से पहले न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे गया। इससे पहले 16 नवंबर 2013 को न्यूनतम तापमान 9.1 दर्ज हुआ था। वहीं, अधिकतम तामपान भी 25.2 डिग्री है। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। 

राजधानी में आज शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्का कोहरा दिखाई दिया। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक रहेगा। इसके बाद गिरते तापमान में ठहराव आएगा। हालांकि, 23 नवंबर से एक बार फिर तापमान गिरने लगेंगे। 23 नवंबर को अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक आएगा। न्यूनतम तापमान भी वापस 9 डिग्री पर पहुंच सकता है। इससे पहले 8 नवंबर 2018 को न्यूनतम तापमान महज 10.5 डिग्री और 16 नवंबर 2013 में 9.1 डिग्री रहा था। 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर सीधे दिल्ली में नहीं दिखेगा

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है। इसके कारण पहाड़ों पर अगले तीन दिनों के दौरान बादल, बारिश और बर्फबारी जैसी मौसमी गतिविधियां होंगी। इस वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर सीधे तौर पर दिल्ली में नहीं दिखेगा, लेकिन इसके दूर जाने के बाद 21 नवंबर से राजधानी के तापमान में एक बार फिर गिरावट आ सकती है।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सुधार के बाद एक बार फिर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी में प्रदूषण का हाल बेहद खराब स्तर पर रह सकता है। हालांकि, प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने की संभावना नहीं जताई गई है। 19 नवंबर को प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है। 20 नवंबर को हल्का सुधार होगा, लेकिन बेहद खराब स्थिति में बना रहेगा।

गुड़गांव-हरियाणा में सबसे ज्यादा ठंड

ठंडी हवाओं के कारण गुड़गांव के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। 10 से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा से न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस गिरकर 8 डिग्री तक पहुंच गया है। इस मौसम का यह सबसे कम तापमान है, जो गुरुवार-शुक्रवार की रात गुड़गांव हरियाणा का सबसे ठंडा शहर रहा। 

इससे अलावा राजस्थान के कुछ हिस्से के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। बिहार में भी ठंड बढ़ती जा रही है। प्रदेश में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा की रफ्तार में तेजी आने से पटना सहित बिहार के 16 जिलों के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 नवंबर को उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कुछ गिरावट देखी जा सकती है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement