Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

VIDEO: देश के 80 फीसदी हिस्से में बिगड़ा मौसम का हाल, 25 राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

देश के ज्यादातर हिस्से में मॉनसून पहुंच गया है। दिल्ली और मुंबई में मॉनसून एक ही दिन शनिवार को पहुंचा। आम तौर पर मुंबई और दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने में एक पखवाड़े का अंतर होता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 27, 2023 8:18 IST
असम में बारिश से बुरा हाल - India TV Hindi
Image Source : PTI असम में बारिश से बुरा हाल

Weather Update: देश के करीब 80 फीसदी हिस्से में मॉनसून पहुंच गया है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, महाराष्ट्र समेत देश के ज्यादातर राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। दिल्ली और मुंबई में मॉनसून एक ही दिन शनिवार को पहुंचा है, जो 21 जून 1961 के बाद कभी नहीं हुआ था। सामान्यत: मुंबई और दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने में एक पखवाड़े का अंतर होता है।

दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन आया मॉनसून

दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन मॉनसून के दस्तक देने को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यह घटना कई उदाहरणों में से एक है, जो इस बात की ओर ध्यान खींचता है कि पिछले 30-40 सालों में वार्षिक बारिश में उतार-चढ़ाव के साथ हर गुजरते साल के साथ मॉनसून का व्यवहार अधिक से अधिक अनियमित होता जा रहा है। इसका नतीजा ये हुआ कि कुछ क्षेत्रों में बारिश में कमी दर्ज की गई, जबकि अन्य में कम और अधिक तीव्र बारिश हुई है।

असम-उत्तराखंड-हिमाचल में बारिश की तबाही

असम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तबाही मचा दी है। शहर-शहर सड़कों पर सैलाब बह रहा है। मौसम विभाग ने देश के 25 राज्यों में 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने को भी कहा है। असम में हर साल की तरह कई इलाके टापू बन गए हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश में बारिश, जगह-जगह बादल फटने और भूस्खलन से बुरा हाल है। हिमाचल में सतलज नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

हिमाचल में बारिश से सैलाब

Image Source : FILE PHOTO
हिमाचल में बारिश से सैलाब

दिल्ली में आज भी होगी बारिश, चेतावनी जारी

दिल्ली में आज मंगलवार बिजली गरजने के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली का आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। उत्तर प्रदेश में भी पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। 27 और 28 जून को राज्य में हल्की बारिश के आसार हैं और 29 जून को झमाझम बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के 8 जिलों में 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई। वहीं, छत्तीसगढ़ के 6 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

इन राज्यों के लिए जारी किया गया अलर्ट 

मौसम विभाग ने उत्तर से दक्षिण तक देश के 25 राज्यों में दो दिन के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement