Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में मौसम मेहरबान, आंधी के साथ हुई तेज बारिश, इन 10 राज्यों के लिए चेतावनी जारी

दिल्ली-NCR में बारिश होने से कुछ देर पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई थी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 30, 2023 21:30 IST
दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में हुई बारिश- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में हुई बारिश

IMD Weather Update: दिल्ली-NCR और इसके आस-पास के इलाकों में मंगलवार शाम के वक्त आंधी के साथ जबरदस्त बारिश हुई। इससे राजधानी और उससे सटे इलाकों का मौसम कूल हो गया है। बारिश को लेकर कुछ देर पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई थी।

दिल्ली में खराब मौसम से कई उड़ानें डायवर्ट

दिल्ली में खराब मौसम के चलते शाम 6:25 बजे से रात के 8 बजे तक 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इसमें 9 फ्लाइटों को जयपुर जबकि एक को लखनऊ की ओर डायवर्ट किया गया। मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि 30-60 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने जिन इलाकों में आंधी के बारिश का अनुमान जताया था, उनमें हिसार, नुह, बागपत, हंसी, सिवानी, भिवानी, दादरी, रेवारी, नारनौल, भिवाड़ी जैसे इलाके शामिल रहें। 

मौसम में बदलाव के लिए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जिम्मेदार

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम के मिजाज में इस बदलाव के लिए सामान्य से अधिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जिम्मेदार है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "सामान्यत: अप्रैल और मई में उत्तरी मैदानी इलाकों में 5-6 वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दर्ज किए जाते हैं, लेकिन इस बार 10 वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दर्ज किए गए हैं।" मौसम विभाग ने एक ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से 1 जून को दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक बार फिर से बारिश के आसार जताए हैं।

इन राज्यों में अगले 24-48 घंटों में तेज बारिश के आसार

इसके अलावा देश के कम से कम 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में तेज बारिश हो सकती है। जिन राज्यों में बारिश के आसार हैं, उनमें दिल्ली, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु शामिल हैं। राजस्थान में 30 से 31 मई तक आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में 30 मई से 02 जून तक बारिश के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर में 31 मई को बारिश होगी, जबकि कर्नाटक में 30 और 31 तक बारिश की संभावना है। इसके अलावा केरल में 30 मई से 03 जून तक बारिश का अनुमान जताया गया है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 30 मई को बारिश होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement