1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Update: हिमाचल में सर्दी का सितम, उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी कम नहीं होगी ठंड

Weather Update: हिमाचल में सर्दी का सितम, उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी कम नहीं होगी ठंड

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लोगों को काफी ठंड का सामना करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में ठंड, कोहरे और बीच—बीच में बारिश की वजह से लोगों को खासकर बुजुर्गों को बहुत परेशानी हो रही है। हाल के समय में शिमला और आसपास के इलाकों में बर्फबारी ने भी कड़ाके की ठंड को बढ़ाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 27, 2022 11:07 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • हिमाचल के धर्मशाला में ठंड, कोहरे और बारिश ने बढ़ाई परेशानी
  • जनवरी माह के दौरान हिमाचल में सबसे अधिक हिमपात कांगड़ा के बड़ागांव में
  • जनवरी 2022 में शिमला में 150.3 सेंटीमीटर बर्फ गिरी

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लोगों को काफी ठंड का सामना करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में ठंड, कोहरे और बीच—बीच में बारिश की वजह से लोगों को खासकर बुजुर्गों को बहुत परेशानी हो रही है। हाल के समय में शिमला और आसपास के इलाकों में बर्फबारी ने भी कड़ाके की ठंड को बढ़ाया है। 

बता दें कि जनवरी माह के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक हिमपात कांगड़ा के बड़ागांव में 49.2 फीट हो चुका है, जबकि बड़ा भंगाल में 35.2 फीट बर्फ गिरी है। राजधानी शिमला में 2011 से लेकर अब तक जनवरी में सबसे अधिक हिमपात 2020 में 150.9 सेंटीमीटर दर्ज किया था। वहीं इस साल यानी जनवरी 2022 में शिमला में 150.3 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है। वर्ष 2011 से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर एक दिन में सबसे अधिक बर्फबारी का रिकार्ड 18 जनवरी, 2013 को 68.8 सेंटीमीटर का है। 

इस माह हिमाचल में 12 बार हो गया हिमपात
प्रदेश में इस वर्ष अब तक जनवरी में 12 बार हिमपात हो चुका है। जनवरी में इस वर्ष सबसे अधिक बर्फबारी 10 जनवरी को 43 सेंटीमीटर दर्ज की गई है। वर्ष 2020 में आठ जनवरी को सबसे अधिक 32 सेंटीमीटर एक दिन में बर्फ गिरी थी।

दिल्ली सहित में भी सर्दी का सितम, कई राज्यों में यलो अलर्ट जारी
भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में 'कोल्ड डे' का ऐलान किया है। आईएमडी ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में सुबह और शाम को घना कोहरा छाया रहेगा और मौसम का ये हाल अगले तीन-चार दिनों तक ही जारी रहेगा इसलिए मौसम विभाग ने इन राज्यों में Yellow Alert जारी किया है।

erussia-ukraine-news