Friday, May 03, 2024
Advertisement

डिजिटल छटनी से दुनिया भर के कर्मचारी हुए परेशान, एलन मस्क के ऊपर किया केस!, आखिर क्या होता है ये?

यूके और यूरोपीय संघ के कानून के तहत, कंपनियों को बड़े पैमाने पर छंटनी के बारे में कर्मचारियों के साथ बातचीत करना चाहिए। इससे यह समझा जा सकता है कि यूके और आयरलैंड में ट्विटर कर्मचारियों को थोड़ा अलग शब्दों में ईमेल पर इस बारे में सूचना क्यों दी गई है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 09, 2022 16:58 IST
डिजिटल छटनी क्या है- India TV Hindi
Image Source : TWITTER डिजिटल छटनी क्या है

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने अपनी नई कंपनी में तबाही मचा दी है। मस्क एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। वहीं कंपनी में धड़ल्ले से लोगों की नौकरियां जा रही है। आपको बता दें कि 27 अक्टूबर को 44 अरब 39 करोड़ 60 लाख अमेरिकी डॉलर देकर ट्विटर को खरीद लिया था। मस्क कमान संभलाते ही बोर्ड को भंग कर दिया गया और सीईओ के रूप में खुद को घोषित कर लिया। ट्विटर को संभालने के बाद से बड़े पैमाने पर पुनर्गठन की घोषणाओं की विश्व स्तर पर चर्चा हो रही है। ट्विटर के वैश्विक कर्मचारियों के लगभग आधे लोगों को सूचनाएं ईमेल की गईं कि आप नौकरी अब जा सकती है। एक तरह समझिए की चेतावनी दिया गया है।

क्या होता है डिटल छटनी

डिजिटल छंटनी इस तरह से कर्मचारियों को बर्खास्त करना अमानवीय व्यवहार है। ट्विटर के यूरोपीय मुख्यालय आयरलैंड में ताओसीच (आयरलैंड के प्रधान मंत्री) ने ट्विटर के कार्यों को अस्वीकार्य बताया और कहा है कि कर्मचारियों के साथ सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। दुर्भाग्य से ट्विटर का दृष्टिकोण हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में कंपनियों द्वारा अपनाई गई रणनीतियों से मिलता जुलता है। स्वीडिश वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी क्लारना ने पिछले मई में 700 कर्मचारियों की छंटनी की और उन्हें इस संबंध में सूचित करने के लिए एक पूर्व-लिखित संदेश भेजा, जबकि एक अन्य कंपनी ने मार्च में ज़ूम पर 800 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। मॉर्गेज कंपनी बेटर डॉट कॉम ने 2021 में जूम द्वारा 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, एक साल बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी बर्ड ने 400 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त करने के लिए जूम वेबिनार का इस्तेमाल किया। यानी आसान भाषा में समझे कि जब आपको किसी डिजिटल माध्यम से जानकारी मिलती है कि आपकी नौकरी खत्म हो गई या आपको कंपनी से निकाल दिया दिया गया तो उसे ही डिजिटल छटनी कहते हैं।  

ट्विटर के कर्मचारी कर रहे हैं केस
ट्विटर के यूजर्स दुनियाभर में मौजूद हैं और रोजगार नियमन देशों और यहां तक ​​कि अमेरिका के राज्यों के बीच भिन्न होता है। दरअसल, ट्विटर के कर्मचारियों को भेजे गए संचार इस आधार पर भिन्न थे कि वे कहां स्थित थे। अमेरिका में, संघीय कर्मचारी समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना (डब्ल्यूएआरएन) अधिनियम के तहत 100 या अधिक कर्मचारियों वाले नियोक्ताओं को श्रमिकों को सामूहिक बर्खास्तगी की स्थिति में 60 दिनों का नोटिस प्रदान करने की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से, नियोक्ता श्रमिकों को 60 दिनों का अतिरेक वेतन प्रदान कर सकते हैं। तीन नवंबर को कैलिफ़ोर्निया में ट्विटर के कर्मचारियों द्वारा अपना मुकदमा दायर करने के बाद  ने अगली रात ट्वीट किया कि प्रत्येक बर्खास्त कर्मचारी को तीन महीने के  पेमेंट दी जाएगी।हालांकि एजेंसी के एक प्रतिनिधि ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि तीन नवंबर की शाम तक कोई चेतावनी नहीं दी गई थी। 

यूके और यूरोप में भेजा गया कुछ अलग मेल 
यूके और यूरोपीय संघ के कानून के तहत, कंपनियों को बड़े पैमाने पर छंटनी के बारे में कर्मचारियों के साथ बातचीत करना चाहिए। इससे यह समझा जा सकता है कि यूके और आयरलैंड में ट्विटर कर्मचारियों को थोड़ा अलग शब्दों में ईमेल पर इस बारे में सूचना क्यों दी गई है कि उनकी नौकरी खतरे में है। यूके के कर्मचारियों को शुक्रवार चार नवंबर को भेजे गए एक ईमेल में कहा गया है कि उनके पास औपचारिक परामर्श में उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी को नामित करने के लिए अगले मंगलवार को सुबह 9 बजे तक का समय है। ट्विटर ने आयरलैंड में कर्मचारियों को सूचित किया है कि उन्हें औपचारिक परामर्श प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कर्मचारी प्रतिनिधियों को भी नामित करना चाहिए। ट्विटर ने इस प्रक्रिया पर टिप्पणी के अनुरोधों या इन अतिरेक से संबंधित कर्मचारियों के साथ अपने संचार के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement