Pm modi's Gift:आखिर क्या होता है प्रधानमंत्री के मिले हुए उपहारों का, जानिए कैसे आप भी खरीद सकते हैं उनके गिफ्ट

Pm modi's Gift: पीएम मोदी को जो भी उपहार मिलते हैं उनकी नीलामी कर दी जाती है। हाल ही में चौथी बार नीलामी हुई थी। इस नीलामी में पीएम को लगभग 1200 से ज्यादा उपहार मिले थे। नीलामी के दौरान उपहारों के कीमतों की बात करें तो 100 रुपये से लेकर 10 लाख तक रखा गया था।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 15, 2022 20:12 IST
Pm modi's Gift- India TV Hindi
Image Source : AP Pm modi's Gift

Highlights

  • 100 रुपये से लेकर 10 लाख तक रखा गया था
  • इस नीलामी को संस्कृति मंत्रालय करता है
  • नमामि गंगे योजना में लगाया जाता है

Pm modi's Gift: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कभी दफ्तर में नहीं बैठते हैं। हमेशा एक देश से दूसरे देश या किसी शहर में उनकी यात्राएं होती रहती है। अब जब प्रधानमंत्री कहीं जाते हैं तो उन्हें कई उपहारों से सम्मानित किया जाता है। उन्हें कोई शॉल, पेंटिग्स, लोक कलाकृतियां और कई कीमती गिफ्ट देते हैं। आपने कभी सोचा होगा कि उन उपहारों का पीएम क्या करते होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री उन उपहारों क्या करते हैं। 

संस्कृति मंत्रालय की होती है जिम्मेदारी 

पीएम मोदी को जो भी उपहार मिलते हैं उनकी नीलामी कर दी जाती है। हाल ही में चौथी बार नीलामी हुई थी। इस नीलामी में लगभग 1200 से ज्यादा उपहार शामिल किए गए थे। नीलामी के दौरान उपहारों के कीमतों की बात करें तो 100 रुपये से लेकर 10 लाख तक रखा गया था। इस नीलामी में पेंटेंग्सि, मूर्तियां, लोक कलाकृतियां, शॉल अंगवस्त्र, पगड़ी रस्मी तलवार इत्यादि शामिल थे। इसके साथ ही साथ सबसे कीमती गिफ्ट अयोध्या का राम मंदिर और काशी विश्वनाथ की मंदिर नीलामी में था। आपको बता दें कि इस नीलामी को संस्कृति मंत्रालय करता है। 

मां गांगा के लिए चले जाते हैं पैसे
अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि नीलामी में पैसे जो मिले उनका क्या होगा? आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री के निर्देश पर उन पैसो को पीएम की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे में लगाया जाता है। ये योजना मोदी पीएम बनने के बाद लेकर आए थे, जिसका लक्ष्य है कि गंगा की साफ-सफाई करना। यानी जितनी बार उपहारों की नीलामी हुई उन पैसों को इस योजना में लगा दिया गया। 

निलामी में कैसे ले सकते हैं भाग 
प्रधानमंत्री के मिले उपहारों को हर कोई खरीद सकता है। इस बार की चौथी नीलामी तो निकल चुकी लेकिन आने नीलामी में आप पीएम के मिले गिफ्ट को खरीदना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट https://pmmementos.gov.in/#/ पर जाकर गिफ्ट खरीद सकते हैं। इस वेबासाइट पर ई-नीलामी होती है। प्रधानमंत्री को जो भी गिफ्ट मिला होता है वो आप इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। सभी उपहारों के कीमतों का दर्शाया जाता है। इसके बाद मन चाहे किसी भी गिफ्ट पर बोली लगा सकते हैं। इसमें स्पोर्ट्स प्लेयर से मिल और तमाम उपहार शमिल होते हैं जो पीएम को दुसरे देशों से मिले होते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
gujarat-elections-2022