Friday, May 17, 2024
Advertisement

Independence Day 2022: क्या है 'हर घर झंडा अभियान', पीएम मोदी खुद भी हुए शामिल, यहां जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

Independence Day 2022: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर प्रोफाइल की फोटो चेंज कर दिया है। उन्होंने मन की बात के दौरान देशवासियों से आग्रह किया था कि आप सभी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल फोटो पर तिरंगा लगाए। साथ ही साथ कहा था कि आप सभी हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े।

Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 03, 2022 18:15 IST
Independence Day 2022:- India TV Hindi
Image Source : PTI Independence Day 2022

Highlights

  • इस अभियान को 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलाएगी
  • झंडे का प्रयोग किसी व्यवसायिक रूप में नहीं कर सकते हैं
  • वाहन या कारो को झंडे से ढकना गलत है

Independence Day 2022: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर प्रोफाइल की फोटो चेंज कर दिया है। उन्होंने मन की बात के दौरान देशवासियों से आग्रह किया था कि आप सभी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल फोटो पर तिरंगा लगाए। साथ ही साथ कहा था कि आप सभी हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े। अब आपके मन में सवाल होगा कि कैसे इस अभियान से जुड़े और क्या है ये अभियान तो चलिए इस खबर के माध्यम से आज जानते हैं कि क्या आपको करना होगा।

हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

इस साल 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं। इसी मौके पर केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। सरकार ने फैसला किया है कि वह इस बार हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी, जिसके तहत लगभग 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान से देशवासियों के बीच राष्ट्र भावना की एक अलग अलख जगेगी। अगर इस अभियान का हिस्सा आप बनना चाहते हैं तो अपने घर के नजदीकी डाकघर में तिरंगा ले लें या आप चाहें तो ऑनलाइन भी तिरंगा खरीद सकते हैं। सरकार इस अभियान को 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलाएगी। सरकार का उद्देश्य है कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें।

इस अभियान से कैसे जुडें

प्रधानमंत्री मोदी के अपील के बाद आप इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं तो चलिए आपको क्या करना है हम बताते हैं। आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर harghartiranga.com पर क्लिक करना होगा। ये सरकार के द्वारा वेबसाइट्स बनाई गई है। आप यहां जाकर तिरंगा को डाउनलोड कर सकते हैं। यहीं पर आपको एक सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है। आपको बस अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करके लोकेशन को ऑन करनी होगी इसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा

झंडे फहराने से पहले क्या ये नियम जानते हैं?

अब कुछ ही दिन बचे हैं, जब हम आजादी के 75 साल पूरे होने पर जश्न मनाएंगे लेकिन जश्न मनाने से पहले कुछ नियम जानना बेहद जरुरी है क्योंकि आपकी एक गलती से तिरंगे का अपमान हो सकता है। झंडे का प्रयोग किसी व्यवसायिक रूप में नहीं कर सकते हैं और साथ ही साथ तिरंगे को किसी व्यक्ति के सलामी देने के लिए नहीं झुका सकते हैं, इसे तिरंगे का अपमान माना जाएगा। अकसर देशभक्ति की भावना में लोगों को देखा जाता है कि वो अपने कपड़े या घर में प्रयोग करने वाले कपड़े पर तिरंगे की तस्वीर बनवाते हैं, जो कि पूरी तरह से गलत है। वाहन या कारो को झंडे से ढंकना गलत है। हमेशा अपने देश के झंडे को किसी भी झंडे से ऊपर नहीं फहराएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement