Friday, April 26, 2024
Advertisement

breach of privacy by whatsapp and facebook: व्हाट्सएप और फेसबुक कर रहे आपकी निजता से खेल, निजी वीडियो, फोटो और चैटिंग कुछ भी सुरक्षित नहीं

breach of privacy by whatsapp and facebook: व्हाट्सएप और फेसबुक दिन-प्रतिदिन और हर एक पल आपकी निजता से बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन शायद आपको यह बात पता भी न हो या फिर इसके बारे में जानते हुए भी आप अंजान बने हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: August 28, 2022 18:01 IST
whatsaap and facebook- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV whatsaap and facebook

Highlights

  • निजता भंग करने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फटकारा
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच को चुनौती देने वाली याचिका खारिज
  • कोर्ट ने कहा - व्हाट्सएप और फेसबुक ने लोगों को ..लो या छोड़ दो... की स्थिति में धकेला

breach of privacy by whatsapp and facebook: व्हाट्सएप और फेसबुक दिन-प्रतिदिन और हर एक पल आपकी निजता से बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन शायद आपको यह बात पता भी न हो या फिर इसके बारे में जानते हुए भी आप अंजान बने हैं। जिन्हें व्हाट्सएप और फेसबुक की इन हरकतों के बारे में पता है उन्हें भी इन्हें झेलना मजबूरी बन गई है। क्योंकि इन दोनों सोशल नेटवर्किंग साइटों ने आपको ...लो या छोड़ दो... की स्थिति में ला खड़ा कर दिया है। आपका निजी वीडियो, फोटो या चैटिंग कुछ भी यहां सुरक्षित नहीं रह गया है।

यदि आप फेसबुक या व्हाट्सएप चलाते हैं तो आपकी निजता का भंग होना तय है। इससे बचने के लिए सिर्फ एक ही विकल्प कंपनियों ने आपके पास दिया है कि उन सेवाओं को लेना ही आप छोड़ दीजिए अन्यथा आपकी निजता से खिलवाड़ होता रहेगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में फेसबुक और व्हाट्सएप को कड़ी फटकार लगाई है। ह्वाट्सएप की 2021 की नई निजता नीति की जांच से संबंधित भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश को कंपनी की ओर से हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) ने फेसबुक और ट्विटर द्वारा आम लोगों की निजता का उल्लंघन किए जाने की बात कही थी। कोर्ट ने दोनों कंपनियों की याचिका को खारिज करते हुए 49 पृष्ठों के अपने आदेश में कहा कि यह स्पष्ट है कि सीसीआइ इन निर्णय पर पहुंचा है कि ह्वाट्सएप और फेसबुक के खिलाफ प्रतिस्पर्धा अधिनियम 2002 के प्रावधानों के उल्लंघन का प्रथम दृष्टया मामला बनाता है। 

सीसीआइ ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म की अद्यतन निजता नीति 2021 के सबंध में मीडिया में छपी खबरों के आधार पर बीते वर्ष स्वयं इस मामले की जांच करने का फैसला किया था। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और जस्टिस सुब्रमण्यम ने कंपनियों की अपील को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उनकी अपील में कोई भी दम नहीं है। कोर्ट ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप की 2021 की निजता नीति उसके उपयोगकर्ताओं को ...अपनाओ या छोड़ दो.. की स्थिति में रखती है। लोगों में भ्रम पैदा करते हुए निजता से समझौता करने पर मजबूर करती है। बाद में वह लोगों की व्यक्तिगत जानकारी और महत्वपूर्ण डेटा अपनी मूल कंपनी फेसबुक को दे देती है। यह काफी गंभीर मामला है। 

आपकी फोटो, वीडियो और चैटिंग कुछ भी नहीं है सुरक्षित

फेसबुक और व्हाट्सएप चलाने वाले लोगों को यह जानना जरूरी है कि मोबाइल में आपका निजी वीडियो, फोटो और चैटिंग कुछ भी सुरक्षित नहीं है। व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिये यह कहीं न कहीं सार्वजनिक किए जा रहे हैं। इससे आपकी निजता के साथ बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है। जाने-अनजाने में आप व्हाट्सएप और फेसबुक की इस मनमानी को सहने के लिए मजबूर हैं। आपकी निजी जानकारियां और सूचनाएं कहां-कहां ये कंपनियां लीक कर रही हैं, इस बारे में पता लगा पाना बड़ा मुश्किल है। ऐसे में सुरक्षित सिर्फ वही लोग हैं जो व्हाट्सएप और फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

निजता को बेचकर कंपनियां कमा रहीं भारी मुनाफा
आपका निजी वीडियो, फोटो, चैटिंग और अन्य सूचनाओं का डेटा बेचकर और दूसरे को साझा कर ये कंपनियां बड़ा मुनाफा कमा रही हैं। वहीं इस वजह से आपकी जिंदगी एक नई मुसीबत में फंसती जा रही है। यह खेल आपके साथ रोजाना और हर घंटे, हर एक पल हो रहा है। मगर आप इसके प्रति अभी सतर्क नहीं हैं। अकूत कमाई के चक्कर में आपकी हर संवेदनशील जानकारी दूसरों को इनके द्वारा बेची जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement